लोकपाल के 8 सदस्‍यों ने ली शपथ

लोकपाल के आठ सदस्यों ने बुधवार को पद की शपथ ली और इस प्रकार देश के पहले लोकपाल के गठन की प्रक्रिया पूरी हो गयी, लोकपाल अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्त‍ि पी.सी. घोष ने यहाँ आयोजित एक समारोह में चार न्यायिक तथा चार अन्य सदस्यों को शपथ दिलाई। न्यायिक सदस्यों में न्‍यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भौसले, न्‍यायमूर्ति प्रदीप कुमार मोहंती, न्‍यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी और न्‍यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी शामिल हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन, भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी महेन्‍द्र सिंह, भारतीय प्रशासनिक सेवा के भूतपूर्व अधिकारी इन्‍द्रजीत प्रसाद गौतम और सशस्त्र सीमा बल की पहली महिला प्रमुख रही अर्चना रामसुन्‍दरम को गैर-न्यायिक सदस्य के रूप में लोकपाल का सदस्य नियुक्त किया गया है।

शपथ ग्रहण के मौके पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव डॉ. सी. चन्‍द्रमौली, केन्‍द्रीय सतर्कता आयुक्‍त के.वी. चौधरी, गुप्‍तचर ब्‍यूरो (आईबी) के निदेशक राजीव जैन और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।  उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 23 मार्च को न्यायमूर्ति घोष को लोकपाल अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई थी। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से गठित स्वायत्ता संस्थान लोकपाल के लिए अधिसूचना जारी होने के पाँच साल बाद अंतत: उसका गठन पूरा हो पाया है।

By Editor