229 करोड़ की लागत से बनेगा स्‍टेट डाटा सेंटर

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में 229 करोड़ रुपये की लागत से स्टेट डाटा सेंटर 2.0 का निर्माण होगा। श्री मोदी ने अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि 229 करोड़ रुपये की लागत से स्टेट डाटा सेन्टर 2.0 का निर्माण होगा, जिसके जी प्लस फोर भवन में 16 हजार वर्ग फुट ऑपरेशन एरिया होगा। उन्होंने बताया कि 18 महीने में इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अलग-अलग विभागों के लिए अलग डाटा सेंटर की जरूरत नहीं होगी। प्राकृति आपदा, आपात स्थिति एवं साइबर हैकरों से डाटा को बचाने के लिए 30 करोड़ रुपये की लागत से स्टेट रिकवरी सेन्टर का निर्माण भी कराया जा रहा है, जिसके टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि बिहार सरकार 473 करोड़ रुपये की लागत से राज्य मुख्यालय, सभी जिले एवं अनुमंडलों में नेटवर्क सुविधा के लिए योजना कार्यान्वित कर रही है।

श्री मोदी ने संजय गांधी जैविक उद्यान में 11 करोड़ रुपये की लागत से 150 लोगों के बैठने की क्षमता वाले अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित वातानुकूलित 3डी थियेटर के पहले शो का शुभारंभ करने के बाद दर्शकों के साथ बैठक कर डेविड एटनबरो द्वारा निर्मित 40 मिनट की 3-डी फिल्म ‘कन्क्वेस्ट ऑफ द स्काइज’ देखी जिसमें कीड़े की पहली उड़ान से आसमान पर विजय पाने वाले जीवों के विकास की कहानी है।

उप मुख्यमंत्री ने दर्शकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष 08 मार्च को मन्त्रिमण्डल की बैठक बाद मुख्यमंत्री के साथ मंत्रिपरिषद के सभी सदस्य इस थियेटर में आकर वन्य जीवन पर आधारित फिल्म देखेंगे। उन्होंने कहा कि 153 एकड़ में फैले जैविक उद्यान में प्रतिवर्ष करीब 22 लाख दर्शक आते हैं। वन्य जीवन से दर्शकों को अवगत कराने के लिए 3डी थियेटर में प्रतिदिन सुबह 10 से संध्या चार बजे तक पांच शो प्रदर्शित किए जायेंगे। वन्य जीवन पर फिल्म देखने के लिए प्रवेश टिकट के अलावा वयस्क दर्शकों को 50 और बच्चों को 25 रुपये का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*