4 जून को राज्‍यपालों के सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे राष्‍ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को राज्यपालों और उप राज्यपालों के दो दिन के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।  राज्यपालों और उप राज्यपालों के 49 वें सम्मेलन का आयोजन 04 और 05 जून को राष्ट्रपति भवन में किया जायेगा। इसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। राज्यपालों का पहला सम्मेलन वर्ष 1949 में हुआ था, जिसकी अध्यक्षता भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल सी. राजगोपालाचारी ने की थी।

सम्मेलन के विभिन्न सत्रों में महत्वपूर्ण विषयगत मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसका शुभारंभ पहले सत्र में राष्ट्रपति के उद्घाटन संबोधन के साथ होगा। दूसरे सत्र में सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों एवं आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा एवं प्रस्तुतियां शामिल होंगी। इस सत्र के दौरान, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार प्रस्तुतीकरणों के माध्यम से अपनी बात रखेंगे। इसी सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी का भी संबोधन होगा।

तीसरे सत्र में विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा की विषय वस्तु एवं रोजगार तथा कौशल विकास पर चर्चा की जायेगी। गुजरात के राज्यपाल इस सत्र के संयोजक होंगे। चौथे सत्र में ‘राज्यपाल-विकास के राजदूत : समाज में बदलाव के एजेंटों के रूप में राज्यपाल की उत्प्रेरक भूमिका’ नामक रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन के दूसरे दिन पांचवें सत्र में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के तौर-तरीकों पर विचार किया जाएगा। इस सत्र के दौरान ग्राम स्वराज अभियान एवं स्वच्छता प्रशिक्षुता पर प्रस्तुतियां होंगी तथा राज्यपाल एवं लेफ्टिनेंट गवर्नर सुझाव देंगे।

छठे और समापन सत्र में संयोजक राज्यपालों द्वारा पिछले विषयगत सत्रों में किए गए विचार-विमर्शों पर संक्षिप्त प्रस्तुतियां होंगी। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री एवं विदेश मंत्री समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*