एक्टिविस्टों का अकाउंट बंद करने पर ट्विटर के खिलाफ महासंग्राम

एक्टिविस्टों का अकाउंट बंद करने पर ट्विटर के खिलाफ महासंग्राम

देश तेजी से बदल रहा है। पत्रकारों पर मुकदमे हो रहे हैं। आज तो हद हो गई, ट्विटर ने किसान मोर्चा का अकाउंट ही बंद कर दिया। इस पर तेजस्वी यादव ने क्या कहा?

कुमार अनिल

पत्रकारों पर एफआईआर पहले भी हो रहे थे, लेकिन जब से किसान आंदोलन शुरू हुआ है, पत्रकारों पर एफआईआर की घटनाएं बढ़ गई हैं। अभी मनदीप पुनिया का मामला चल ही रहा है कि आज ट्विटर ने कई प्रतिष्ठित लोगों के साथ ही किसान एकता मोर्चा का ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया। ट्विटर ने बताया कि ऐसा लीगल रिक्वेस्ट के कारण किया गया है।

आज जिन लोगों का ट्विटर अकाउंट बंद किया गया उनमें हंसराज मीणा भी हैं। ये वही हंसराज हैं, जो आदिवासियों, दलितों, बेरोजगारों, किसानों के पक्ष लगातार अपनी आवाज बुलंद करते हैं। सोशल मीडिया पर कई अभियान के लिए भी जाने जाते हैं। उनका अकाउंट बंद किए जाने के बाद से ट्विटर पर रिस्टोर हंसराज मीणा लगातार दिनभर ट्रेंड कर रहा है। इसकी शुरुआत चर्चित एक्टिविस्ट दिलीप मंडल ने की।

ट्विटर ने किसान एकता मोर्चा का भी अकाउंट बंद कर दिया है। यह देश में चल रहे किसान आंदोलन का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट है। इसके बंद होने से अब संयुक्त किसान मोर्चा के आधिकारिक निर्णय से देश के लोग अवगत नहीं हो पाएंगे।

देश के नामी वकील प्रशांत भूषण ने पूछा कि ये लीगल रिक्वेस्ट किसका है। क्या सरकार के कहने पर उसने देशभर के प्रमुख लोगों के अकाउंट बंद किए? तो फिर वह खुद को स्वतंत्र मीडिया मंच कैसे कह सकता है। लोग यह भी सवाल उठा रहे हैं कि जो ट्विटर अमेरिका में ट्रम्प का अकाउंट बंद कर सकता है, जो अमेरिका में बोलने की आजादी का हिमायती है, वह भारत में ऐसा व्यवहार क्यों कर रहा है।

यूपी में चार दिनों में चौथी महापंचायत सरकार को दी चुनौती

जिनका अकाउंट बंद किया गया उनमें कारवां इंडिया भी है। कारवां एक आन लाइन पत्रिका है, जो किसान आंदोलन की लगातार रिपोर्टिंग कर रही थी। कई बार इसने सरकार के दावों की पड़ताल करके सच्चाई लोगों के सामने लाई है। कारवां पहली पत्रिका है, जिसका अकाउंट बंद किया गया।

तेजस्वी-देश बेचने वाले बजट पर NDA के MP थपथपाते रहे मेज

जितने लोगों के अकाउंट बंद किए गए हैं, सभी में एक बात कॉमन है कि सभी सरकार के आलोचक हैं।

बोले तेजस्वी

बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने भी कड़े शब्दों में सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्विरट से पूछा है कि उसने अमेरिका में कितने सरकार विरोधी लोगों के अकाउंट बंद किए? तेजस्वी ने कहा कि सरकार का चमचा ( स्टूज) मत बनो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*