342 IAS अफसरों के बूते चल रहा बिहार का पूरा सिस्टम, 14 नये अफसरों की होगी नियुक्ति

342 IAS अफसरों के बूते चल रहा बिहार का पूरा सिस्टम, 14 नये अफसरों की होगी नियुक्ति

बिहार सरकार के पूरे सिस्टम को संचालित करने वाले 342 IAS अफसरों की संख्या में इजाफा करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है. केंद्र ने अगर मंजूरी दे दी तो राज्य में IAS अफसरों के कुल 356 सृजित पद हो जायेंगे.

देश का हर दसवां आईएएस अफसर है बिहारी

नियम के अनुसार केन्द्र सरकार द्वारा हर पांच साल पर राज्यों में आईएएस अधिकारियों के पदों की समीक्षा की जाती है। पदों की समीक्षा आखिरी बार 2014 में हुई थी। पांच साल बीतने के बाद राज्य सरकार ने केन्द्र को इसकी समीक्षा के साथ पदों में वृद्धि का प्रस्ताव भेजा है.

राज्य में 342 IAS अफसरों के कुल सृजित पदों के बावजूद इतनी संख्या में IAS अफसर नहीं हैं. अनेक अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति या ट्रेंनिंग पर हैं जिसके कारण अनेक अफसरों को दोहरा जिम्मेदारी निभानी पड़ रही है. वहीं अनेक ऐसे अधिकारी हैं जिन्हें सरकार ने या तो वेटिंग फार पोस्टिंग में डाल रखा है या फिर कुछ ऐसे भी अधिकारी हैं जो डिसिपिलिनरी एक्शन का सामना करने के कारण किसी पद पर नहीं हैं.

  इस बार बिहार सरकार ने 14 पद बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है।

करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं आईएएस दीपक आनंद

 

राज्यों में आईएएस अधिकारियों के पदों में वृद्धि का जो प्रस्ताव भेजा गया है उसपर जल्द निर्णय होने की संभावना है। बिहार प्रशासनिक सेवा (बिप्रसे) से आईएएस में प्रोन्नति को लेकर भी जल्द अधिकारियों के नाम यूपीएससी को भेजे जाएंगे।

वेटिंग फार पोस्टिंग के इंतजार में IAS अफसर

ज्ञात हो कि राज्य 342 IAS अफसरों के सृजित पदों के बावजूद इतनी संख्या में IAS अफसर नहीं हैं. अनेक अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति या ट्रेंनिंग पर हैं जिसके कारण अनेक अफसरों को दोहरा जिम्मेदारी निभानी पड़ रही है. वहीं अनेक ऐसे अधिकारी हैं जिन्हें सरकार ने या तो वेटिंग फार पोस्टिंग में डाल रखा है या फिर कुछ ऐसे भी अधिकारी हैं जो डिसिपिलिनरी एक्शन का सामना करने के कारण किसी पद पर नहीं हैं.

बिहार में आईएएस अधिकारियों के कुल 342 में 104 प्रोन्नति से भरे जानेवाले हैं। 2016, 2017 व 2018 की रिक्तियों के लिए जल्द ही पदाधिकारियों के नाम भेजे जाएंगे। वर्ष 2016 के लिए 15, 2017 के लिए 17 और 2018 के लिए 15 पद रिक्त हैं। तीन साल की रिक्तियों के तहत बिहार प्रशासनिक सेवा के 47 अधिकारी आईएएस बनेंगे। .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*