जानिए नीतीश कुमार की नयी सरकार में कौन-कौन होंगे मंत्री

जानिए नीतीश कुमार की नयी सरकार में कौन-कौन होंगे मंत्री

इमेज क्रेडिट – DNA India

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सांतवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बन चुके हैं. उनके नए मंत्रिमंडल में पुराने चेहरों के साथ-साथ कुछ नए चेहरे भी शामिल हैं. वहीँ नए मंत्री परिषद् में जातीय संतुलन पर खासा जोर दिया गया है.

राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Fagu Chauhan) ने आज नीतीश कुमार और उनकी सरकार के मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली है.

नीतीश कुमार की नयी मंत्री परिषद् में (Nitish Kumar New Cabinet List) में बीजेपी से सात और जदयू कोटे से 5 मंत्रियों ने शपथ ली है. इसके आलावा विकाशशील इंसान पार्टी एवं हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के कोटे से एक-एक मंत्री ने शपथ ली है.

भारतीय जनता पार्टी की ओर से – कटिहार विधानसभा सीट से विधायक तारकिशोर प्रसाद (बनिया), बेतिया से विधायक रेणू देवी (नोनिया), वर्तमान में एमएलसी मंगल पांडे (ब्राह्मण), मधुबनी के राजनगर से विधायक रामप्रीत पासवान (दुसाध), दरभंगा के जाले सीट से विधायक जीवेश मिश्रा (ब्राह्मण), आरा से विधायक अमरेन्द्र प्रताप (क्षत्रिय) और मुजफ्फरपुर के औराई सीट से विधायक रामसूरत राय (यादव) ने बिहार सरकार के मंत्री पद की शपथ ली है.

तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) और रेणु देवी (Renu Devi) को उपमुख्यमंत्री पद की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है.

जनता दल यूनाइटेड (JDU) की ओर से पूर्व विधुत मंत्री और अब सुपौल से विधायक विजेंद्र प्रसाद यादव, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और अब सरायरंजन से विधायक विजय कुमार चौधरी, वर्तमान जदयू उपाध्यक्ष अशोक चौधरी, मुंगेर के तारापुर से विधायक मेवालाल चौधरी, फुलपरास से विधायक शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली है.

वहीँ विकासशील इंसान पार्टी की और से मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वह चुनाव हार चुके हैं इसलिए उन्हें एमएलसी बनाये जाने की सम्भावना है. वहीँ हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन (MLC और जीतन राम मांझी के बेटे) ने भी मंत्री पद की शपथ ली है.

आज (सोमवार) को नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत एनडीए के अनेक नेता मौजूद रहे.

बताया जा रहा है कि मंत्रियों की संख्या बढ़ने पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार और नंदकिशोर यादव और जदयू से श्रवण कुमार, नीरज कुमार, नरेन्द्र नारायण यादव और महेश्वर हजारी भी नीतीश कुमार की नयी सरकार में मंत्री हो सकते हैं.

नीतीश कुमार द्वारा बिहार के अगले मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के साथ-साथ तमाम मंत्रियों का भी शपथ ग्रहण होगा जिससे मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या और नामों पर अंतिम मुहर लग जाएगी.

अगर सामाजिक समीकरण की बात करें तो इस बार इसपर खासा जोर दिया गया है. हालाँकि फिलहाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में गठित बिहार साकार में कोई मुस्लिम समुदाय का चेहरा नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*