चकमा देकर ट्रैक्टर से संसद पहुंचे राहुल, कई गिरफ्तार, नजरबंद

चकमा देकर ट्रैक्टर से संसद पहुंचे राहुल, कई गिरफ्तार, नजरबंद

किसानों की आवाज संसद में पहुंचाने के उद्देश्य से राहुल गांधी ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे। वे पुलिस को चकमा देकर पहुंचे। सुरजेवाला, श्रीनिवास गिरफ्तार।

1973 में पेट्रोल-केरोसिन की कीमत में वृद्धि के खिलाफ जुलूस की शक्ल में भाजपा (तब जनसंघ) नेता अटल बिहारी वाजपेयी संसद पहुंचे थे। उस समय का जमाना कुछ और था। अब संसद के निकट इस तरह पहुंचना आसान नहीं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को मालूम था कि अगर वे अपने आवास से ट्रैक्टर पर निकलेंगे, तो पुलिस आगे बढ़ने नहीं देगी। पत्रकार अरुण कुमार सिंह ने ट्वीट करके जानकारी दी कि राहुल अचानक केटीएस तुलसी के घर से ट्रैक्टर पर सवार होकर संसद की तरफ चल पड़े। पुलिस जब तक मामला समझती, राहुल संसद के गेट तक पहुंच गए।

राहुल गांधी खुद ट्रौक्टर चला रहे थे। ट्रैक्टर के सामनेवाले हिस्से पर एक बैनर लगा था, जिसमें लिखा था किसान विरोधी तीन कृषि कानून वापस लो। jराहुल ने कहा-अगर खेत बेचने पर मजबूर करोगे, तो ट्रैक्टर संसद में चलेगा। सत्य की फ़सल उगाकर रहेंगे! कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो।

उधर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. को संसद भवन की तरफ बढ़ने पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। कांग्रेस की तेज- तर्रार नेता अलका लांबा ने ट्वीट करके जानकारी दी कि पुलिस ने उन्हें घर में नजरबंद कर लिया है। अलका लांबा को आज किसान संसद में शामिल होने जाना था। उन्होंने एक फोटो भी ट्वीट किया, जिसमें उनके ट्राइंग रूम में पुलिसवाले सोफे पर बैठे हैं।

कांग्रेस अल्पसंख्यक सेल के प्रमुख इमरान प्रतापगढ़ी ने ट्वीट किया- इसी ट्रैक्टर से एक दिन मोदी सरकार का ग़ुरूर भी जोता जायेगा।

उधर, किसान संसद के तीसरे दिन आज सिंघु बॉर्डर से 200 महिला किसानों का जत्था जंतर मंतर पहुंचा। वे खुद ही किसान संसद का संचालन कर रही हैं। उन्हें समर्थन देने के लिए समाज के विभिन्न वर्गों के लोग पहुंचे हैं।

कुशवाहा ने क्यों कहा इस्लाम कुबूल कर लूंगा तो..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*