Delhi MCD Exit Poll : BJP के किले पर आप का कब्जा

Delhi MCD Exit Poll : BJP के किले पर आप का कब्जा

Delhi MCD चुनाव के Exit Poll के अनुसार डेढ़ दशक पुराने BJP के किले पर आप का कब्जा हो रहा है। अधिकतर एक्जिट पोल में आप को 250 में 171 सीटें।

देश की राजधानी दिल्ली में भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है। एमसीडी चुनाव के बाद सोमवार को आए एक्जिट पोल में अधिकतर ने आप को भारी जीत दिखाया गया है। कुल 250 वार्डों में अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप को 130 से 171 सीटों पर जीत की संभावना बताई जा रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया और सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल के अनुसार केजरीवाल की पार्टी को भारी बहुमत मिल रहा है। भाजपा को बुरी तरह हार का सामना कर पड़ रहा है। इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 149-171 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं, टाइम्स नाउ नवभारत के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 146-156 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार सर्वें के मुताबिक आप को पूर्वांचलियों का 43 प्रतिशत, पंजाबियों का 58 प्रतिशत, दिल्लीवासियों का 42 प्रतिशत, बंगालियों का 42 प्रतिशत, साउथ इंडियन का 58 पर्सेंट, पहाड़ियों का 36 पर्सेंट और अन्य में 42 पर्सेंट लोगों ने समर्थन दिया। एग्जिट पोल के मुताबिक एमसीडी चुनाव में झाड़ू चलने वाली है। आम आदमी पार्टी को 149-171 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, बीजेपी को 69-91 सीटें ही मिलने की संभावना जताई गई है। एक्जिट पोल में कांग्रेस को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

दिल्ली देश की राजधानी है और एमसीडी का महत्व समझा जा सकता है। भाजपा पहले से डरी हुई थी। उसने पहले तो चुनाव को टाला, फिर पूरी दिल्ली में नगर निगम को एक कर दिया। दिल्ली के निगम से भाजपा का बाहर होना बड़ा झटका है।

उधर गुजरात में एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा दो तिहाई से भी ज्यादा सीट जीत रही है। भाजपा को 180 में 148 सीट जीतता दिखाया गया है। अगर ऐसा हुआ, तो यह रिकॉर्ड जीत होगी। भाजपा यह भी कहेगी कि महंगाई और बेरोजगारी देश में कोई मुद्दा नहीं है। एमसीडी के परिणाम 7 दिसंबर को आएंगे। हिमाचल में कांग्रेस और भाजपा में टक्कर बताई जा रही है। गुजरात और हिमाचल के परिणाम 8 दिसंबर को आएंगे।

विकलांग पुनर्वास विभाग बनाने के लिए CM से करेंगे आग्रह : मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*