घटती आबादी : चीन में बेबी लोन, बच्चे के जन्म पर 24 लाख

घटती आबादी : चीन में बेबी लोन, बच्चे के जन्म पर 24 लाख

चीन में घटती आबादी चिंता का विषय बनी हुई है। अब पहली बार वहां शादी और बच्चे जन्म देने को प्रोत्साहित करने के लिए बैंक दे रहे 25 लाख रुपए का कर्ज।

पहली बार चीन के बैंक बेबी लोन देने के लिए आगे आ रहे हैं। सरकार बैंकों को बेबी लोन देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। यह चीन में लगातार घटती जनसंख्या को ध्यान में रखकर नीति बनाई गई है, ताकि युवा दंपती बच्चे जन्म देने के लिए आगे आएं।

रायटर्स की खबर के अनुसार चीन के उत्तर पूर्वी प्रदेश जिलिन ने जनसंख्या की घटती रफ्तार को नियंत्रित करने के लिए युवा दंपती को दो लाख युआन यानी लगभग 24 लाख रुपए कर्ज देने का फैसला किया है। यह राशि उन दंपती को भी मिलेगी, जिनके पहले से संतान है। चीन को उम्मीद है कि युवा दंपतियों को आर्थिक तौर पर मदद देकर घटती जनसंख्या पर काबू पाया जा सकता है। इस प्रांत ने शादी करने के लिए भी लोन देने का फैसला किया है।

इतना ही नहीं, चीनी सरकार ने जिन दंपती को दो या तीन बच्चे हैं, वे अगर कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो उन्हें कई तरह की छूट भी देगी। इसका मकसद भी जनसंख्या में आ रही कमी को नियंत्रित करना है। चीन के तीन प्रांतों जिलिन,लियाओनिंग तथाहेलोंगजियांग में खास तरह की समस्या ने आबादी को बढ़ने से रोक दिया है। इन प्रदेशों के ज्यादातर युवा रोजगार के लिए दूसरे प्रदेशों में जाते हैं और इसीलिए शादी करने की योजना टालते रहते हैं। शादी करने के बाद वे बच्चे को जन्म देना नहीं चाहते। चीनी सरकार को उम्मीद है कि इससे युवा शादी और बच्चे जन्म देने के प्रति आकर्षित होंगे।

भारत में कल से यती नरसिंहानंद के धर्म संसद का वीडियो वायरल है, जिसमें वे ज्यादा बच्चे पैदा करने तथा हथियार खरीदने का आह्वान कर रहे हैं। कहा गया कि पढ़ाई छोड़ो और हथियार उठाओ।

हरिद्वार धर्म संसद : रिजवी उर्फ त्यागी सहित अन्य पर FIR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*