RRB NTPC : बनारस के बाद लखनऊ पहुंची बिहार आंदोलन की आग

RRB NTPC : बनारस के बाद लखनऊ पहुंची बिहार आंदोलन की आग

RRB NTPC परीक्षार्थियों पर बिहार में लाठीचार्ज के खिलाफ कल बनारस के छात्रों ने प्रदर्शन किया था, आज लखनऊ की सड़कों पर लगे नारे।

पटना सहित बिहार के अन्य हिस्सों में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षार्थियों पर लाठीचार्ज, गिरफ्तारी, एफआईआर करने के खिलाफ कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र बनारस में छात्रों ने प्रदर्शन किया था। आज लखनऊ विवि के छात्रों ने सड़क पर उतर कर बिहार आंदोलन में पुलिस दमन के खिलाफ नारे लगाए।

लखनऊ में प्रदर्शन करना आसान नहीं है। यहां तुरत पुलिस लाठीचार्ज करती है। कितने आंदोलनकारी पिटे गए, उसकी गिनती आसान नहीं। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से आज लखनऊ की सड़कों पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कोई लाठीचार्ज नहीं किया। माना जा रहा है कि यूपी चुनाव को देखते हुए पुलिस नरमी बरत रही है। दो दिन पहले प्रयागराज में छात्रों को बुरी तरह पीटी गया था। इसकी पूरे यूपी में तीखी प्रतिक्रिया हुई। चुनाव के कारण ही पहली बार एक साथ छह पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया। इससे पहले लाठीचार्ज के बाद कभी निलंबन की कार्रवाई नहीं हुई थी।

लखनऊ में आज आइसा, एनएसयूआई, लखनऊ विवि छात्र संघ के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। आइसा उत्तर प्रदेश ने ट्विट किया-RRB-NTPC परीक्षा के रिजल्ट मे धांधली के ख़िलाफ़ तथा बिहार व यूपी में आन्दोलरत अभ्यर्थियों पर पुलिस के बर्बर दमन, लाठीचार्ज व हुए मुकद्दमे के ख़िलाफ़ आज लखनऊ विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन। प्रदर्शन में तमाम छात्र संगठन(आइसा, छात्रसभा, NSUI) तथा विश्वविद्यालय के छात्र मौजूद थे।

बिहार में RRB NTPC परीक्षार्थियों पर पुलिस दमन के खिलाफ एनएसयूआई ने आज देशभर में विरोध प्रदर्शन किए। दिल्ली, बंगाल से लेकर दक्षिण के राज्यों कर्नाटक, केरल तक विरोध प्रदर्शन हुए।

इस बीच कल 28 जनवरी को युवाओं ने बिहार बंद का एलान कर दिया है। बंद को महागठबंधन ने समर्थन दिया है। लगता है बिहार के युवाओं का आंदोलन देश के युवा आंदोलन को दिशा दे रहा है।

कांग्रेस, राजद, एमआईएम ने AMU किशनगंज के लिए उठाई आवाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*