TIME मैग्जिन में ‘India’s Divider in Chief’ के लेखक को भारत छोड़ने का आदेश

TIME मैग्जिन में ‘India’s Divider in Chief’ शीर्षक लेख लिखने वाले आतिश तासीर को भारत से निकालने का फरमान मिला है.

टाइम मैगजिन. India’s Devider in Chief

इसी वर्ष मई में अंतरराष्ट्रीय पत्रिका TIME में आतिश तासीर ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर एक लेख लिखा था जिसका शीर्षक था-  ‘India’s Divider in Chief’.

 

 

उधर ब्रिटिश लेखक और पत्रकार आतिश अली तासीर ( Aatish Taseer) ने कहा है कि उनका ओवरसीज़ सिटीज़न ऑफ़ इंडिया (ओसीआई) दर्जा एक “कुटिल योजना” के तहत ख़त्म किया गया.

 

ओसीआई कार्ड भारतीय मूल के विदेशी लोगों को भारत आने, यहां रहने और काम करने का अधिकार देता है. हालांकि, उन्हें वोट देने और संवैधानिक पद प्राप्त करने जैसे कुछ अन्य अधिकार नहीं होते.

आतिश तासीर (Aatish Taseer) के इस लेख पर काफी हंगामा मचा था. तासीर ने इस लेख में भारत में बढ़ती मॉबलिंचिंग की घटनाओं, दलितों और अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार और इन मामलों पर मोदी की खामोशी जैसे मुद्दों को गंभीरता से उठाया था.

कई लोग इस फ़ैसले को टाइम पत्रिका में छपे उनके लेख से जोड़कर देख रहे हैं जिसमें उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री की आलोचना करते हुए उन्हें ‘India’s Divider In Chief’ या ‘महाविभाजनकारी’ बताया था.

 

भारत के गृह मंत्रालय ने गुरुवार को ये कहते हुए आतिश का ओसीआई दर्जा ख़त्म कर दिया कि उन्होंने ये बात “छिपाई कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के थे”.

 

लेकिन आतीश का कहना है कि उन्हें अपना जवाब देने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया.

कौन हैं आतिश तासीर

आतिश तासीर (Aatish Taseer), दर असल भारत की चर्चित पत्रकार तवलीन सिंह ( Tavleen Singh) के बेटे हैं. तासीर का दूसरा पहलु यह है कि वह पाकिस्तान में गवर्नर रहे सलमान तासीर (Salman Taseer), आतिश तासीर के पिता था. सलमान तासीर की हत्या उनके अंगरक्षकों द्वारा ही कर दी गयी थी.

आतिश की मां तवलीन सिंह इंग्लैंड में रह कर काम कर चुकी हैं. साथ ही उन्होंने टेलिग्राफ समेत अनेक अखबारों में काम किया है और वह फिलहाल फ्रिलांसिंग करती हैं. तवलीन सिंह सिख परिवार से आती हैं और उनके अनेक ट्विटर पोस्ट व लेख से उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समर्थकों के विरोध की वजह बन चुके हैं.

भारतीय मूल के लोगों (पीआईओ) को ओसीआई (विदेश में रहने वाले भारतीय) कार्ड दिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*