राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रेसिडेंट्स एस्‍टेट में स्थित डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय स्‍कूल में ऊर्जा महोत्‍सव ‘उमंग-2015’ का आज उद्घाटन किया। श्री मुखर्जी ने डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय स्‍कूल को सौर ऊर्जा चालित हरित स्‍कूल भी घोषित किया। उन्‍होंने ऊर्जा संबंधी शिक्षा पर एक स्‍मार्टफोन एप ‘सजग’ को भी लॉन्‍च किया। 

The President, Shri Pranab Mukherjee addressing at the inauguration of the Festival of Energy 'Umang 2015' at Dr. Rajendra Prasad Sarvodaya Vidyalaya, President’s Estate, in New Delhi on December 11, 2015.
.

 

 

इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि ऐसे समय में जब पूरी दुनिया ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्‍या से निपटने में जुटी हुई है, उमंग-2015 की थीम ‘नई जिंदगी की उमंग, स्‍वच्‍छ ऊर्जा के संग’ को अत्‍यंत सामयिक कहा जा सकता है। कॉर्बन के उत्‍सर्जन में कटौती करने और टिकाऊ या सतत रहन-सहन की दिशा में सही ढंग से आगे बढ़ने के लिए पूरी दुनिया के तमाम नेतागण ‘2015 पेरिस जलवायु सम्‍मेलन’ में भाग ले रहे हैं।
श्री मुखर्जी ने कहा कि दुनिया की तकरीबन 17 फीसदी आबादी भारत में रहती है, लेकिन इसकी ऊर्जा एवं बिजली खपत कुल वैश्विक खपत का तकरीबन पांच फीसदी ही है। भारत में ऊर्जा एवं बिजली की प्रति व्‍यक्ति खपत वैश्विक औसत के एक-तिहाई से भी कम है। अगले दो दशक के दौरान आठ फीसदी से ज्‍यादा की आर्थिक विकास दर निरंतर हासिल करने के लिए भारत को अपनी प्राथमिक ऊर्जा आपूर्ति में अपनी मौजूदा खपत के मुकाबले तीन से चार गुना और बिजली आपूर्ति में अपनी मौजूदा खपत के मुकाबले कम से कम पांच से सात गुना वृद्धि करने की जरूरत पड़ेगी।

By Editor