केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों में तैनात भारतीय प्रशासनिक सेवा के 16 वरिष्ठ अधिकारियों को नयी जिम्मेदारी सौंपी। इनमें सभी सचिव स्तर के अधिकारी हैँ। प्राप्‍त  सूचना के अनुसार भारतीय खाद्य निगम के प्रबंधन निदेशक सी आर विश्वनाथ को उपभोक्ता मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। के एन देसीराजू के सेवानिवृत होने के बाद यह पद रिक्त हुआ था। south-block

 

स्कूल शिक्षा विभाग में सचिव  वृंदा स्वरूप को उपभोक्ता मामले के मंत्रालय में सुधीर कुमार के सेवानिवृत होने के बाद खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में सचिव बनाया गया है और उनकी जगह पेट्रोलिय मंत्रालय में विशेष सचिव सुभाषचंद्र खुटनिया को स्कूल शिक्षा विभाग का सचिव बनाया गया है। जल संसाधन विकास मंत्रालय में सचिव अनुज कुमार विश्नोई को उर्वरक विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है, जबकि पर्यावरण मंत्रालय में विशेष सचिव शशि शेखर को अनुज की जगह जल संसाधन मंत्रालय भेजा गया है। प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय में सचिव सुनील सोनी गृह मंत्रालय में अंतरराज्यीय परिषद सचिवालय में सचिव नियुक्त किया गया है और उनकी जगह अनिल कुमार अग्रवाल नियुक्त हुए हैं। श्री अग्रवाल अब तक राज्य बीमा निगम में महानिदेशक के रूप में काम कर रहे थे।

 

संचार मंत्रालय में विशेष सचिव रीता ए तेवतिया को वाणिज्य विभाग का सचिव बनाया गया है।  खान मंत्रालय में सचिव डा अनूप कुमार पुजारी को लघु एवं मझौले उद्यम मंत्रालय में इसी पद पर स्थांतरित किया गया है और उनकी जगह दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बलबिंदर कुमार को नियुक्त किया गया है। कृषि मंत्रालय में विशेष सचिव प्रदीप कुमार पुजारी को ऊर्जा मंत्रालय में सचिव बनाया गया है। पूर्वोत्तर मामले के मंत्रालय में सचिव अमीसिंग लुखम को सार्वजनिक उद्यम विभाग में सचिव बनाया गया है । मानव संसाधन मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में सचिव रहे सत्यानारायण मोहंती को मानवाधिकार आयोग में महासचिव नियुक्त किया गया है। विनय शील ओबरॉय श्री मोहंती के स्थान पर उच्च शिक्षा विभाग भेजा गया है। श्री मोहंती महिला और बाल कल्याण विभाग में सचिव थे। महिला और बाल कल्याण मंत्रालय में श्री मोहंती की जगह नागरिक उड्यन मंत्रालय में सचिव वी सोमसुंदरन को भेजा गया है, जबकि श्री सोमसुंदरन के स्थान पर ऊर्जा मंत्रालय में विशेष सचिव राजीव नयन चौबे को भेजा गया है। ऊर्जा मंत्रालय में विशेष सचिव देवेंद्र चौधरी को प्रशासनिक सुधार तथा पेंशन विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है।

By Editor