भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार के कार्यक्रम ‘बिहार एट 2025 बढ़ चला बिहार’ कार्यक्रम पर तत्काल प्रभाव से शनिवार को रोक लगा दी है। यह रोक विधान परिषद की 24 सीटों के लिए हो रहे चुनाव के दौरान लागू आचार संहिता तक प्रभावी होगा। गौर हो कि विधान परिषद का चुनाव सात जुलाई को निर्धारित है और दस जुलाई को मतों की गिनती की जायेगी। तब तक यह रोक लागू रहेगी।unnamed (7)

 

इसे भी पढ़ें-  सरकारी खर्चे पर जदयू का प्रचार कर रहा ‘टीम प्रशांत’ !

https://naukarshahi.com/archives/22532
राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्षमणन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के पास कार्यक्रम को लेकर भाजपा की ओर से शिकायत की गई थी। आयोग ने निर्वाचन विभाग से रिपोर्ट की मांग की थी। विभाग की ओर से भेजे गये रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग ने बढ़ चला बिहार कार्यक्रम को स्थगित करने का निर्देश दिया है। आयोग ने राज्य सरकार को भेजे गये निर्देश में कहा है कि अगर बीच में राज्य सरकार इस कार्यक्रम को संचालित करना चाहती है तो वह इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग से अनुमति प्राप्त कर ले।

 

आयोग की अनुमति के बाद ही इस कार्यक्रम को संचालित किया जा सकता है। आयोग के निर्देश को राज्य सरकार को भेज दिया गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को निर्वाचन कार्यालय में ज्ञापन सौंप कर इसे रोकने की मांग की थी. पार्टी का कहना था कि इससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। उधर सूचना जनसंपर्क मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा – ‘बढ़ चला बिहार’ राज्य सरकार का कार्यक्रम है, जो पूरी तरह से जन उपयोगी है । इसे राजनीतिक रंग देकर भाजपा इसमें बाधा पहुंचा रही है ।

By Editor