Advantage Care : स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती पर चर्चा 4 को

Advantage Care : स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती पर चर्चा 4 को

एडवांटेज केयर के वर्चुअल डायलॉग सीरीज में इस बार 4 जुलाई को स्वास्थ्य और तंदरुस्ती पर चर्चा होगी। कई बड़े डॉक्टर, नेचुरलिस्ट और योगाचार्य देंगे टिप्स।

एडवांटेज केयर के वर्चुअल डायलॉग सीरीज के 11वें एपिसोड में ‘स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती‘ पर चर्चा होगी। परिचर्चा में पैनलिस्ट बेहतर स्वास्थ्य हासिल करने के तरीके बताएंगे। वहीं तंदुरुस्ती पर भी चर्चा होगी। यह तंदुरुस्ती शारीरिक और मानसिक दोनों होगी। कार्यक्रम चार जुलाई अर्थात रविवार को दोपहर 12 बजे से एक बजे तक आयोजित किया जाएगा।

एडवांटेज केयर के संस्थापक खुर्शीद अहमद ने बताया कि चर्चा में एम्स, पटना के कार्डियक सर्जरी के विभागाध्यक्ष व कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव कुमार, मैक्स हेल्थकेयर, साकेत की मुख्य डायटिशियन रितिका सामादार, नेचुरलिस्ट ऋचा रंजन, विश्व रिकार्डधारी योगाचार्य रवि झा और जीडी गोयनका अवार्ड से सम्मानित पत्रकार, लेखिका, अनुवादक और स्क्रीन राइटर अनु सिंह चैधरी शामिल होंगी। कार्यक्रम का संचालन जानी मानी टीवी एंकर अफशां अंजुम करेंगी। कार्यक्रम को जूम और यूट्यूब https://youtu.be/-9ff0BVtdtM पर लाइव देखा जा सकता है। खुर्शीद अहमद के अनुसार कोई भी व्यक्ति देश और दुनिया के किसी भी कोने से निर्धारित समय पर निःशुल्क इस चर्चा को देख सकता है। वो विशेषज्ञों से सवाल भी पूछ सकते हैं।

स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती एक ही सिक्के के दो पहलू : योगाचार्य रवि झा

Ravi Jha yogacharya

कार्यक्रम के संबंध में योगाचार्य रवि झा ने बताया कि स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। तंदुरुस्ती खुशी से आएगी। इसी से स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। जब तक प्रसन्नता नहीं रहेगी, तब तक योग के दृष्टिकोण से अच्छा स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती संभव नहीं है। कोरोना में कोई दवा कारगर नहीं है। लॉक डाउन के दौरान लोगों घरों में बंद थे। वो पार्क या जिम में जाकर व्यायाम नहीं कर सकते थे। ऐसे में योग ही एक रास्ता था स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती पाने का। इसलिए परिचर्चा का टॉपिक बहुत अच्छा है। ऐसे कार्यक्रम बहुत कम होते हैं। परिचर्चा में सभी बड़े लोग आ रहे हैं। निश्चित तौर पर परिचर्चा में आम लोग की बात होगी। उनके स्वास्थ्य संवर्द्धन पर चर्चा होंगी। हमारा मस्तिष्क कैसे शुद्ध और स्वस्थ रहे, इस पर भी बात होगी। आज के दौर में मानसिक तंदुरुस्ती ज्यादा जरूरी है। मेरे ख्याल से शरीर महत्वपूर्ण नहीं होता है। महत्वपूर्ण होते हैं विचार। इन्हीं बिंदुओं के इर्द गिर्द चर्चा होगी।

अज्ञानतावश हमने रोग प्रतिरोधक क्षमता नष्ट की : ऋचा रंजन

Richa Ranjan

आईआईटीयन और नेचुरलिस्ट ऋचा रंजन का कहना है कि हम लोग अभी सबसे ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी पर चर्चा कर रहे हैं। यह हमेशा से शरीर को चाहिए होता है। लेकिन अज्ञानतावश हमने इसे बहुत नष्ट कर लिया है। देश और दुनिया में कोरोना के अलावा कई महामारी है। जैसे-डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और अब कैंसर भी महामारी का ही रूप ले रहा है। यह सब इम्युनिटी की वजह से ही हो रहा है। लेकिन आज हम इम्युनिटी पर ही हमला कर रहे हैं। ऑटो इम्युन डिस्आर्डर की वजह से स्वास्थ्य समस्या बढ़ रही है। हम कारण के मूल में नहीं जा रहे हैं। हम पंचभूत अर्थात जल, वायु आदि को नष्ट कर रहे हैं। जो अनाज हमारे पूर्वज खाया करते थे, उससे हम दूर हो गए हैं। वो स्वास्थ्यवर्धक था। लेकिन अब विलुप्त है। जैसे-ज्वार, बाजरा आदि। मेरा मानना है, ‘जैसा अन्न, वैसा मन‘। परिचर्चा का विषय काफी सारगर्भित है। स्वास्थ्य बहुत जटिल समस्या नहीं है। हमने उसे खो दिया है इसलिए जटिल लग रहा है।

हेल्थ ऐप का मकसद जरूरतमंदों की मदद : खुर्शीद अहमद

एडवांटेज केयर के संस्थापक एवं सी.ई.ओ. खुर्शीद अहमद ने एडवांटेज केयर हेल्थ ऐप की जानकारी देते हुए बताया कि अलग-अलग डाॅक्टर हर सप्ताह लोगों को सलाह देंगे। जिनमें डाॅ. निशांत त्रिपाठी (कार्डियोलाॅजिस्ट) डाॅ. शेखर केसरी (आॅनकोलाॅजी) डाॅ. अजय कुमार (युरोलाॅजिस्ट), डाॅ. ए.ए. हई (जेनरल सर्जन), डाॅ. मोहामिद हई (लैप्रोस्कोपिक सर्जरी), डाॅ. मुकुन्द प्रसाद (न्यूरो सर्जन), डाॅ. अभिषेक कुमार (न्यूरोलाॅजिस्ट), डाॅ. मनीष कुमार (साइकोलाॅजिस्ट), डाॅ. मुकेश कुमार (पल्मोनोलाॅजिस्ट) एवं डाॅ. एस.ए. रजा (जेनरल फिजिशियन होमियोपैथी) से कोई भी व्यक्ति ईमेल के माध्यम से सवाल पुछ सकते हैं। 24 घंटे के अंदर उनके सवाल का जवाब दिया जाएगा।

Advantage Care : कोविड से 10 लाख बेटियों की छूट जाएगी पढ़ाई

इसी कड़ी में इस रविवार 04 जुलाई को सुबह 9 बजे से 10 बजे तक एडवांटेज केयर एप पर प्रख्यात सर्जन, डाॅ. ए. ए. हई का लाईव कन्सलटेंसी होगा। इससे जुड़ने के लिए आप एडवांटेज केयर हेल्थ एप डाउनलोड करें। अपने मोबाईल के गुगल प्ले स्टोर पर जाकर इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.advantageCare के माध्यम से इस एप को डाउनलोड करें और स्वास्थ्य संबंधी तमाम जानकारी हासिल करें।

मेडिकल सेवा में मुफ्त एंबुलेंस, आॅक्सीजन सिलेंडर और डाॅक्टर की सलाह ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसमें मेडिकल केयर गिवर्स 24 भी षामिल हैं जिसमें नर्सेस, मरीजों के लिए बेड्स, आॅक्सीजन एवं आॅल आई.सी.यू. आइटम की भी सुविधा रहेगी। यह एजेंसी मेडिकल केयर रियायत दरों पर सुविधा देगी। यह सिनियर सिटीजन के लिए बहुत ही लाभदायक होगा। इस ऐप के द्वारा लैब टेस्ट की बुकिंग भी करा सकते हैं। इसके लिए सरल लैब से बात हो चुकी है। एडवांटेज केयर डायलॉग सीरीज का हेल्थ से जुड़ा वीडियो भी इस ऐप में रहेगा।

विभिन्न न्यूज पोर्टल पर भी होगा प्रसारित

इस चर्चा का प्रसारण जूम और यूट्यूब के अलावा कुछ प्रमुख न्यूज पोर्टल पर होगा, जिसमें लाइव सिटीज, फर्स्ट बिहार-झारखंड, सिटी पोस्ट लाइव और नौकरशाही डॉट काम शामिल है। दर्शक इन पोर्टल पर जाकर भी चर्चा में भाग ले रहे विशेषज्ञों की बातों को सुन और देख सकते हैं।

पारम्परिक मीडिया के मूल्यांकन के लिए सोशल मीडिया आ चुका है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*