बनारस में गांधी की विरासत पर बुलडोजर, 12 बिल्डिगें गिराईं

बनारस में गांधी की विरासत पर बुलडोजर, 12 बिल्डिगें गिराईं। विनोबा भावे और डॉ राजेंद्र प्रसाद ने की थी सर्व सेवा संघ आश्रम की स्थपना।

देश के प्रमुख गांधीवादी नेताओं, विभिन्न दलों के नेताओं की अपील आज बेकार हो गई। बनारस में गांधी की विरासत पर बुलडोजर चल गया और केवल तीन घंटे में 12 बिल्डिगें गिरा दी गईं। सर्व सेवा संघ की स्थापना विनोबा भावे और डॉ राजेंद्र प्रसाद ने की थी। यह 13 एकड़ में फैला है और इसमें 80 भवन और ऑफिस हैं, जिन्हें गिराया जाना है। सर्व सेवा संघ के कुछ कार्यकर्ताओं ने विरोध किया, तो लगभग दर्जन भर कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

बनारस में शनिवार की सुब प्रशासन ने पूरी तैयारी से सर्व सेवा संघ के भवनों को गिराने का काम शुरू किया। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात था। इससे पहले कांग्रस की महासचिव प्रियंका गांधी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, मेधा पटाकर, योगेंद्र यादव सहित कई गांधीवादी कार्यकर्ताओं ने गांधी की विरासत पर बुलडोजर नहीं चलाने की अपील की थी।

सोशल मीडिया में गांधी की विरासत पर बुलडोजर डलाने के विरुद्ध लोग दुख, क्षोभ व्यक्त कर रहे हैं। पत्रकार कृष्णकांत ने कहा-यह बनारस है। महात्मा गांधी की विरासत पर बुल्डोज़र चल रहा है। विनोबा भावे और डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की स्मृतियों को रौंदा जा रहा है। गांधी जी के विचारों के प्रचार प्रसार के लिए विनोबा जी और राजेंद्र प्रसाद जी ने यहाँ सर्व सेवा संघ की स्थापना की थी। पहले परिसर पर प्रशासन ने कब्ज़ा किया और अब ढहा दिया। अब इस देश में महापुरुषों की स्मृतियाँ भी नहीं रह सकतीं। ऐसा लगता है जैसे देश पर किन्हीं विदेशी आक्रांताओं का कब्ज़ा हो गया हो।

दिल्ली विवि के प्राध्यापक डॉ संत प्रकाश ने कहा-गांधी की हत्या करने वाले आज गांधी के अमर विचारो की हत्या करने पर अमादा हैं, उसे बुलडोज कर रहे हैं लेकिन उन्हें नहीं पता कि गांधी के विचार अजर अमर हैं, उन्हें नहीं पता कि ए बुलडोजर उन विचारों को ढ़हा नहीं रहे हैं ब्लकि उसकी नीव और गहरी कर रहें…गांधी के विचार इस देश का आधार हैं।

वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने कहा-सर्व सेवा संघ,जिस संस्था को आचार्य विनोबा भावे,राजेंद्र प्रसाद इत्यादि ने बनाया; जिसको 1960 में रेलवे ने जमीन बेची;जिसपर बिल्डिंगों का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने किया,आज बिना कानूनी कार्यवाही होय,प्रशासन द्वारा ध्वस्त किया जा रहा है! यह मोदी राज में ही हो सकता है!

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420