बिहार कैबिनेट की बैठक में 35 एजेंडे पर मुहर, पेंशनरों की डीए बढ़ा

बिहार कैबिनेट की बैठक में 35 एजेंडे पर मुहर, पेंशनरों की डीए बढ़ा। चार प्रतिशत डीए बढ़ा। किसानों की योजना के लिए दो हजार करोड़ रुपए से ज्यादा स्वीकृत।

बिहार कैबिनट की शुक्रवार को हुई बैठक में 35 एजेंडे पर मुहर लगी है। दिवाली से पहले पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने उनका डीए चार प्रतिशत बढ़ा दिया है। किसानों के लिए योजना हर खेत को जल के तहत 2190 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। यह जानकारी मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एस. सिद्धार्थ ने मीडिया से बात करते हुए दी।

नीतीश कैबिनेट के अन्य निर्णयों में ग्रामीण इलाके के लिएइमरजेंसी सेवा की शुरुआत प्रमुख है। अब 112 नंबर पर कॉल करके राज्य के ग्रामीण इलाके के लोग भी आकस्मिक सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इसके जरिये पुलिस, एंबुलेंस और आगलगी की घटना की जानकारी इस नंबर पर देकर सरकारी सहयोग पाया जा सकता है। इस नंबर से इंट्रीगेटेड सर्विस मिलेगी। इस योजना पर राज्य सरकार 766 करोड़ 31 लाख रुपये खर्च करेगी।

वहीं बिहार कैबिनेट ने चालक भर्ती नियमावली में भी बदलाव किया है। राज्य में हर विभाग में वाहन चालक की बहाली अब तकनीकी चयन आयोग करेगा। इस संबंध में वाहन चालक भर्ती और सेवाशर्त संशोधन नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है। जल संसाधन विभाग के 9 एजेंडों पर कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में ऊर्जा विभाग के तहत न्यू पुनाईचक स्थित आवासीय क्षेत्र में खेल परिसर का निर्माण होगा, जिसके लिए कैबिनेट ने 42.10 करोड़ रुपए स्वीकृत किए।

हर घर नल योजना के तहत गैर गुणवत्ता प्रभावित 16426 वार्डों के टोलों में जलापूर्ति के लिए एक हजार 63 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई। अनुसूचित जाति-जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग से संबंधित कई योजनाएं के लिए भी राशि स्वीकृत की गई।

अखिलेश को लगा पहला बड़ा झटका, पूर्व सांसद ने दिया इस्तीफा

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420