बिहार के 25 IAS यूपी समेत पांच राज्यों में होंगे चुनाव पर्यवेक्षक

बिहार के 25 IAS यूपी समेत पांच राज्यों में होंगे चुनाव पर्यवेक्षक

बिहार के 25 IAS अधिकारी यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव पर्यवेक्षक के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगे। इनमें कई वरिष्ठ आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं।

देश के पांच राज्यों-यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव होना है। दो दिन बाद यूपी में पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बीच चुनाव आयोग ने बिहार के 25 आईएएस अधिकारियों को इन राज्यों में चुनाव कराने के लिए नियुक्त करने का फैसला लिया है। इन अधिकारियों में कई बिहार के वरिष्ठ अधिकारी हैं।

जिन आईएएस अधिकारियों को चुनाव में जिम्मेदारी दी गई है, उनमें भू अभिलेख के डायरेक्टर जय सिंह, माध्यमिक शिक्षा के डायरेक्टर मनोज कुमार, पशुपालन निदेशक विनोद सिंह गुंजियाल, उपभोक्ता संरक्षण के निदेशक दिनेश कुमार, पर्यटन विकास निगम के एमडी प्रभाकर, अर्थ एवं सांख्यिकी के निदेशक वैद्यनाथ यादव, निबंधन आईजी बी. कार्तिकेय धनजी, ईख आयुक्त गिरिवर दयाल सिंह, खाद एवं उपभोक्ता विभाग के विशेष सचिव चंद्रशेखर, पंचायती राज विभाग के निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह, पशुपालन विभाग के विशेष सचिव सुरेंद्र कुमार, भविष्य निधि निदेशालय के डायरेक्टर नीलम चौधरी, सारण नगर निगम के आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय, बेतिया के बंदोबस्त पदाधिकारी सुरेश चौधरी, ग्रामीण कार्य विभाग केस्पेशल सेक्रेटरी संजय दुबे, आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव रामचंद्रूडू, राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, समाज कल्याण के निदेशक राजकुमार, कला संस्कृति के अपर सचिव करुणा कुमारी, वित्त विभाग के अपर सचिव मिथिलेश मिश्र के नाम प्रमुख हैं।

पांच राज्यों के चुनाव की शुरुआत दो दिन बाद ही यूपी से शुरू हो जाएगी। यूपी में पहले चरण के मतदान के लिए 14 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सभी राज्यों के मतदान के बाद 10 मार्च को मतों की गिनती होगी। इसका अर्थ है कि इन अधिकारियों को मतों की गिनती तक इन राज्यों में जिम्मेदारी निभानी होगी। पहले भी चुनाव आयोग एक प्रदेश के आईएएस अधिकारियों को दूसरे राज्यों में पर्यवेक्षक के रूप में जिम्मेदारी देता रहा है।

भाजपा छोड़ते ही स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ अरेस्ट वारंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*