बिहार के दो IAS अधिकारियों को मिला पीएम अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस

बिहार के दो IAS अधिकारियों को मिला पीएम अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस

बिहार के दो IAS अधिकारियों-आनंद किशोर तथा कुंदन कुमार को दिल्ली के विज्ञान भवन में पीएम अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस से सम्मानित किया गया।

आज बिहार के लिए खास दिन है। आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में प्रदेश के दो आईएएस अधिकारियों को पीएम अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस से सम्मानित किया। ये आईएएस अधिकारी हैं पय चंपारण के जिलाधिकारी कुंदन कुमार तथा बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर। दोनों अधिकारियों को उनके प्रशासन में नूतन प्रयोग के लिए यह अवार्ड दिया गया।

प. चंपारण के जिलाधिकारी कुंदन कुमार को चनपटिया मॉडल के लिए यह अवार्ड मिला। चनपटिया मॉडल के तहत लाकडाउन के दौरान दूसरे प्रदेशों से लौटे बिहार के हुनरमंद लोगों के लिए अपना बिजनेस खड़ा करने में मदद दी गई। इसके बाद यहां बनारसी साड़ी तक तैयार होने लगी। खास बात यह कि चनपटिया मॉडल आज के दिन भी काम कर रहा है और रोज कामयाबी को नई ऊंचाई दे रहा है।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर को प्रदेश में परीक्षा प्रणाली में व्यापक सुधार के लिए पीएम अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस प्रदान किया गया है। आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम के प्रकाशन को भी समयबद्ध कर दिया। अब घोषित तिथि को ही परिणाम निकल जाता है। इससे विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन लेने में दूसरे प्रदेशों के छात्रों से पीछड़ना नहीं पड़ता।

आज ही सिविल सेवा दिवस है। बिहार की राजधानी पटना में भी आज इस अवसर पर कार्यक्रम हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुए। कार्यक्रम में राज्य के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शामिल हुए।मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद सहित अनेक अधिकारी शामिल हुए। एक फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई थी।

जब भगवान और खुदा चौराहे पर मिले…सुनिए मनोज वाजपेयी को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*