Bihar Police का नया रिकॉर्ड, 39 लाख लोगों से क्यों किया संपर्क

Bihar Police ने एक रिकॉर्ड बना दिया है। पुलिसकर्मियों ने सिर्फ 3 दिनों में 39 लाख लोगों से संवाद किया है। जानिए क्यों और होली से पहले क्या है तैयारी?

नए डीजीपी आरएस भट्टी ने जब से कार्यभार संभाला है, बिहार पुलिस नए तेवर के साथ सक्रिय दिख रही है। पिछले सिर्फ तीन दिनों में पुलिस जवानों ने राज्य के 10494 गाँवों एवं वार्डों में पहुंचे और 3,87, 409 लोगों से संवाद किया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने लोगों को महिला थाना और हर थाने में महिला हेल्प डेस्क के बारे में जागरूक किया। मालूम हो कि हर थाने में पहले से महिला पुलिसकर्मी थीं, लेकिन अब हर थाने में महिला डेस्क बनाया गया है, ताकि महिलाएं बेधड़क अपनी शिकायत दर्ज करा सकें या पुलिस की मदद ले सकें। 23 फरवरी, गुरुवार को भी को बिहार के जिलों एवं बिहार पुलिस मुख्यालय, सरदार पटेल भवन, पटना में आम जनता/परिवादियों की शिकायतें सुनी गईं।

उधर, होली से पहले पुलिस ने शराबबंदी को सख्ती से लागू करने के लिए विशेष अभियान छेड़ दिया है। बिहार पुलिस की मद्यनिषेध इकाई द्वारा दरभंगा जिला में एक ट्रक से 6899 लीटर विदेशी शराब जप्त करते हुए 05 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। सभी गिरफ्तार व्यक्ति मधुबनी जिला के रहने वाले हैं। इससे पहले बुधवार को बिहार मद्यनिषेध इकाई टीम के द्वारा जहानाबाद जिला अंतर्गत छापेमारी कर ट्रक पर लदा 1962 ली० विदेशी शराब जप्त करते हुये 02 तस्करों को किया गया गिरफ्तार। पटना जिले में भी 02 कार में लदा 153 ली० विदेशी शराब के साथ 05 तस्करों को गिरफ्तार किया गया।

बिहार पुलिस की एक तीसरी पहल भी अच्छी है। वह है साइबर ठगी से लोगों को आगाह करना, उन्हें बचने के तरीके बताना तथा पीड़ितों की मदद करना। बिहार पुलिस ने कहा-बिहार पुलिस की विशेष हेल्पलाइन नंबर #dial1930 पर डायल कर अब आप साइबर अपराध या इससे संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं और 24×7 पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं। साइबर ठगों के हाथों की कठपुतली ना बनें। पुलिस सहायता के लिए 1930 डायल करें।

सीमांचल पर क्यों जी-जान लगा रहा महागठबंधन, 4 बातों से समझें

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420