कांग्रेस ने किया बड़ा बदलाव, SC-ST, OBC को 50 फीसदी आरक्षण

कांग्रेस ने रायपुर महाधिवेशन में बड़े निर्णय लिये हैं। संविधान में संशोधन करते हुए SC-ST, OBC और अल्पसंख्यकों को हर स्तर पर 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

कांग्रेस ने रायपुर महाधिवेशन के दूसरे दिन अपने संविधान में संशोधन करते हुए दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यकों को अधिक प्रतिनिधित्व देने का निर्णय लिया है। अब पार्टी की हर कमेटी में इन वर्गों को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। शेष अनारक्षित 50 फीसदी सीटों पर युवाओं और महिलाओं को अधिक प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। इस निर्णय के बाद ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटियों में भी इन वर्गों के 50 प्रतिशत नेताओं को स्थान दिया जाएगा।

इसके साथ ही कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की संख्या भी बढ़ा दी गई है। पहले सीडब्ल्यूसी में 23 सदस्य होते थे, अब इसमें 35 सदस्य होंगे। इनमें 50 फीसदी सदस्य दलित, आदिवासी, पिछड़ा तथा अल्पसंख्यक वर्ग के होंगे। पार्टी ने ट्रांसजेंडर को हर स्तर पर शामिल करने का निर्णय लिया है। इस प्रकार का निर्णय देश में किसी पार्टी ने पहली बार किया है।

कांग्रेस ने डिजिटल सदस्यता की तरफ कदम बढ़ाते हुए निर्णय लिया कि एक जनवरी, 2025 से केवल डिजिटल सदस्य बनाए जाएंगे। इस दिशा में अभी से जोर दिया जाएगा। छह प्रदेश कांग्रेस कमेटी डेलीगेट्स मेंबर पर एक एआईसीसी मेंबर चुना जाएगा। अभी तक 8 पर चुना जाता था। इस प्रकार अब एआईसीसी सदस्यों की संख्या 1240 से बढ़कर 1653 हो जाएगी। 

कांग्रेस के इन बदलावों को भविष्य की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा-देश के सामने सभी चुनौतियों से केवल कांग्रेस लड़ सकती है। 2023 में और 2024 में हमारा agenda साफ है। हम देश के मुद्दों पर संघर्ष भी करेंगे और कुर्बानी भी देंगे। देश के लिए एक साथ- देश के लिए हरेक हाथ। हाथ से हाथ जोड़ो-आओ भारत जोड़ो। उन्होंने एक और नारा दिया-सेवा, संघर्ष और बलिदान, सबसे पहले हिंदुस्तान।

रायपुर महाधिवेशन में कन्हैया कुमार का दिया भाषण भी वायरल हो रहा है। उन्होंने कहा-देश की अर्थव्यवस्था जनता को नजरअंदाज कर नहीं चल सकती है। एक तरफ जनता की आमदनी कम हो रही है, वहीं 2-4 लोग अमीर होते जा रहे हैं। देश के नाम पर दोस्त की तिजोरियां भरी जा रही हैं। फायदा होगा तो PM के दोस्त का और नुकसान होगा तो LIC का.. ये नहीं चलने देंगे।

लालू BJP के आगे झुके नहीं, उनका बेटा वचन देता है…बोले तेजस्वी

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420