ईद की मुबारकबाद इतनी गूंजी कि बैकफुट पर हुई नफरत

ईद की मुबारकबाद इतनी गूंजी कि बैकफुट पर हुई नफरत

पहले जब भी मुस्लिमों का पर्व हो, तो खिलाफ में नफरती हैशटैग ट्रेंड करता था, आज ईद की मुबारकबाद इतनी गूंजी कि हारी नफरत। जहांगीरपुरी के झा जी-अकबर चर्चा में।

जहांगीरपुरी से अकबर और पंडित रमन झा की तरफ़ से सबको ईद मुबारक़

कुछ वर्षों से यह आम बात थी कि जब भी मुस्लिमों का कोई पर्व हो, तो एक नफरत भरा हैशटैग ट्रेंड करने लगता था। आज देश में ईद की मुबारकबाद इतनी गूंजी कि इनकी आवाज कमजोर पड़ गई है। सुबह में कई नफरती ट्विटर हैंडल ने लिखा कि अक्षय तृतीया को ट्रेंड कराओ, ताकि ईद मुबारक को पीछे किया जा सके। कुछ-कुछ नफरत भरे ट्वीट और पोस्ट हैं, पर वे बैकफुट पर दिख रहे हैं। हालत यह है कि भाजपा के बड़े नेताओं को भी ईद की मुबारकबाद देनी पड़ी। हालांकि उन्होंने ये ट्वीट हिंदी में नहीं किए, बल्कि अंग्रेजी में किए।

पत्रकार मुबारक ने ठीक ही लिखा-गले मिलिए। हाथ मिलाइए। मुबारकबाद दीजिए। सब खुशियां बांटने वाले काम हैं। ज़रूर कीजिए। इन्हीं से हारेंगी नफ़रतें। ज़िम्मेदारी है सबकी। हम एक दूसरे का हाथ थामकर ही नफ़रतों से पार जाएंगे। और यकीनन जाएंगे। एनडीटीवी के सौरभ शुक्ला ने जहांगीरपुरी के झा जी और अकबर को एक वीडियो शेयर किया, जिसमें दोनों भाईचारे का संदेश दे रहे हैं। सौरभ ने लिखा-जहांगीर पुरी से अकबर और पंडित रमन झा की तरफ़ से सबको ईद मुबारक़।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तो आज रिकॉर्ड बना दिया। वे खबर लिखे जाने तक छह ईद मिलन समारोहों में जा चुके हैं। लखनऊ में एक ईदगाह में सपा प्रमुख अखिलेश यादव पहुंचे। मंच पर उनके साथ कई दलों के नेता थे। भाजपा के एक मंत्री भी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा सहित कई बड़े भाजपा नेताओं ने अंग्रेजी में ईद की मुबारकबाद दी। लेखक अशोक कुमार पांडेय ने लिखा-मेरे ख़याल से इन लोगों की मुबारक विदेशियों को दिखाने के लिए ज़्यादा हैं इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय भाषा में दी गई हैं..। गोदी मीडिया भी शांत है, जबकि देश के सारे मुखर पत्रकार ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं। लोगों से मिल रहे हैं। फिल्मकार विनोद कापरी ने मुस्लिम मित्र के घर ईद की दावत छकते अपनी तस्वीर शेयर की है।

रिकॉर्ड : ईद की मुबारकबाद देने 6 धार्मिक केंद्र-एदारों में पहुंचे नीतीश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*