ग्रीन एनर्जी में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार : एपी पाठक

ग्रीन एनर्जी में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार : एपी पाठक

ग्रीन एनर्जी की दिग्गज कंपनी के एमडी और प्रखर समाजसेवी अजय प्रकाश पाठक ने कहा कि नेक्सजेन एनर्जिया वेस्टेज से सीएनजी तैयार करने का प्लांट लगाएगी।

ग्रीन एनर्जी की दिग्गज कंपनी के एमडी और प्रखर समाजसेवी अजय प्रकाश पाठक ने बिहार में ग्रीन एनर्जी की संभावनाओं पर पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि ग्रीन एनर्जी में बिहार का भविष्य शानदार है।यहां के वेस्टेज से सीएनजी तैयार करने का प्लांट नेक्सजेन एनर्जिया लगाएगी।यहां के युवाओं की क्षमता इतनी है कि वो बिहार को ग्रीन एनर्जी में आत्म निर्भर बना सकते है।

रोजगार और उद्योग की सम्भवनाओं पर उन्होंने कहा हम नए लोगो को उद्योग लगाने का आफर दे रहे हैं।जहां बायो प्लांट,डीजल पंप,चार्जिंग स्टेशन्स और बायो खाद के प्लांट लगाए जाएंगे।उनको फाइनेंसियल ररंजमेंट्स की स्कीम बताई जाएगी जिससे रोजगारो का सृजन हो और नए लोगो को भी मैन्युफैक्चरिंग से जोड़ा जा सके।बिहार में संभावनाएं बहुत है हम सिर्फ प्लेटफार्म देने का काम करेंगे।

नेक्सजेन कि योजना पूरे बिहार में सीएनजी के छोटे छोटे प्लांट्स लगाने की है।जिनकी क्षमता 25 टन वेस्ट प्रोसेसिंग की होगी।2.5 करोड़ के इन्वेस्टमेंट और उसके बाद इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए खर्च करना होगा जिसमे किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक से 2 करोड़ रुपए बिना किसी कोलेट्रल के लोन मिल जाएगा।जो भी उद्यमी इस प्लांट को लगाएगा उसका सारा कैपिटल लगभग 4 साल में निकल जायेगा।प्लांट के लिए लगभग 1 एकड़ जमीन की आवश्यकता भी होगी।

सरकार से ग्रीन एनर्जी के मुद्दे पर हमारी बात चीत चल रही है।जल्द ही हम पूरे बिहार में अपना काम शुरू कर देंगे।21वीं शताब्दी में बिहार को अन्य राज्यो के साथ कदम से कदम मिला कर चलना है और हमारा प्रयास है कि बिहार को अल्टरनेटिव एनर्जी में आत्मनिर्भर होने में हमारी सहभागिता भी हो।

आपको बता दें नेक्सजेन एनर्जिया बायो वेस्टेज से सीएनजी और ग्रीन डीजल बनाने का काम करती है।अल्टरनेटिव एनेर्जी को लेकर पाठक पूरे देश के राज्यो में जा कर वहां की सरकारों से मिल रहे हैं। देश को पॉल्युशन मुक्त करने,युवाओ को रोजगार से जोड़ने और किसानों को पेस्टिसाइड्स से बचाने की पाठक की ये मुहिम शानदार है।

बिहार को मिले 60 नए DSP, इनमें 21 महिलाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*