कर्नाटक : हिजाब आंदोलन में लड़कियों के साथ खड़ी फातिमा जीत गईं

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की एकमात्र महिला प्रत्याशी और हिजाब आंदोलन के दौरान लड़कियों के साथ खड़ी फातिमा जीत गईं। वहां आठ मुस्लिम प्रत्याशी थे।

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की एकमात्र महिला प्रत्याशी और हिजाब आंदोलन के दौरान लड़कियों के साथ खड़ी 64 वर्षीया कनीज फातिमा चुनाव जीत गई हैं। गुलबर्गा नॉर्थ विस क्षेत्र में उन्होंने भाजपा के चंद्रशेखर बी पाटील को कड़े मुकाबले में हराया। फातिमा ने 2712 वोटों से जीत हासिल की। यह मुस्लिम बहुल इलाका है। खास बात यह कि यहां आठ मुस्लिम प्रत्याशी थे। इसलिए माना जा रहा था कि मुस्लिम मत बंटे, तो भाजपा जीत जाएगी। वोट तो बंटे, फिर भी फातिमा ने जीत हासिल की।

जब भाजपा और उसके संगठन हिजाब पर प्रतिबंध की मांगकरते हुए स्कूल-कॉलेजों के सामने प्रदर्शन कर रहे थे, तब फातिमा हिजाब पहनने वाली बच्चियों के पक्ष में मजबूती से खड़ी हुईं। जब कर्नाटक सरकार ने स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पर रोक लगा दी, तब इस रोक के खिलाफ फातिमा ने कई प्रदर्शनों का नेतृत्व किया। जिलाधिकारी के कार्यालय के बाहर भी उन्होंने सरकार के निर्णय का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया था।

कर्नाटक चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और उनके परिवार की हत्या की धमकी दी गई थी। कांग्रेस ने यह आरोप भाजपा के बाहुबली प्रत्याशी पर लगाया था। उसका नाम है मणिकांत राठौड़, जो चित्तपुर से मैदान में था। उस पर तीन राज्यों में अनेक आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। एक मामले में उसे सजा भी हुई है। चित्तपुर से भाजपा प्रत्याशी राठौड़ चुनाव हार गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुव खड़गे के पुत्र प्रियांक खड़गे यहां से फिर चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने राठौड़ को 13 हजार से ज्यादा वोटों से हराया।

तटवर्ती कर्नाटक में भाजपा और संघ का गढ़ रहा है। उडपी हिजाब विरोधी आंदोलन का केंद्र था। यहां से भाजपा प्रत्याशी यशपाल सुवर्णा चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने ही हिजाब बैन का विरोध करने वालों को टेररिस्ट कहा था। इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने हा-जिस मुहब्बत की दुकान की शुरुआत हमने हिमाचल प्रदेश से की थी, आज उसका शोरूम कर्नाटक में खुला है। साल के अंत तक हमारे नये शोरूम मध्यप्रदेश, तेलंगाना और मिज़ोरम में खुलने वाले है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में शोरूम यथावत चलते रहेंगे।

कर्नाटक : वे नहीं बन सकते चक्रवर्ती सम्राट, PM पर क्या बोले ललन

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420