सांसद Lalan Singh बने जनता दल युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष

सांसद Lalan Singh बने जनता दल युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष

Lalan Singh बने जनता दल युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष

जनताद दल युनाइटेड ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए ललन सिंह ( Lalan SIngh) को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया है. यह फैसला राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दिल्ली में हो रही बैठक में लिया गया.

निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के केंद्र में मंत्री बन जाने के बाद पार्टी कार्यकारिणी ने यह फैसला लिया है.

माना जा रहा है कि एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के तहत यह फैसला लिया गया है.

माना जाता है कि ललन सिंह नीतीश कुमार के भरोसेमंद साथी रहे हैं. वह उनके कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं. साथ ही वह एक समय में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

मालूम हो कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेहद करीबी नेता आरसीपी सिंह के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद से सूबे की सियासी गलियारों में ऐसी चर्चाएं थीं कि ललन सिंह को पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है. इस पद के लिए पार्टी के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा भी प्रबल उम्मीदवार बताए जा रहे थे. लेकिन मुख्यमंत्री ने ललन सिंह पर ही भरोसा जताया है. 

भूमिहार परिवार से ताअल्लुक रखने वाले ललन सिंह का जन्म 1955 में हुआ था. वह लोक सभा के सदस्य हैं.

2010 में ललन सिंह ने नीतीश कुमार से नाराज हो कर पार्टी में निष्क्रिय हो गये थे. लेकिन 2013 में वह फिर से नीतीश के करीब आये.

साल 2014 में लोकसभा चुनाव में हार के बाद उन्हें राज्यपाल कोटा से बिहार विधान परिषद भेजा गया था. वहीं, जीतन राम मांझी के कैबिनेट में सड़क निर्माण विभाग का जिम्मा सौंपा गया था. 

हालांकि, ललन सिंह के मंत्री बनाए जाने की वजह से जेडीयू में बगावत हो गई थी और 12 विधायकों के साथ ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू बीजेपी में चले गए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*