मोदी की पहल: दुनिया का सुपर पावर बनेगा भारत

मोदी की पहल: दुनिया का सुपर पावर बनेगा भारत

मोदी की पहल: दुनिया का सुपर पावर बनेगा भारत

भारत को दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा से जुड़ी 41 फैक्टरियों को 7 कम्पनियों में परिवर्तितत करने की घोषणा की.

ये तमाम फैक्टरियां सार्वजनिक क्षेत्र के अंतर्गत काम करेंगी.यह प्रयास देश को सुपर पावर बनाने की योजना के तहत किया गया है. इस से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होने की उम्मीद है.

सीमा के भीतर 50 KM तक BSF का पावर बढ़ा, चन्नी का विरोध

7 नयी रक्षा फर्म को लॉंच करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि हम देश को दुनिया का सबसे शक्तिशाली मिलटरी पावर बनायें.

200 साल पुराने आर्डानेंस फैक्टरी बोर्ड की जगह 7 नयी सरकारी क्षेत्र के फार्म बनाने का ऐलान प्रधान मंत्री ने किया. उन्होंने कहा कि यह सिंगिल विंडो के तहत सारे काम होंगे. इससे पार्दर्शिता और विश्वास में इजाफा होगा.

प्रधान मंत्री ने कहा कि आधुनिक मिलिटरी उद्योग का लरक्ष्य देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर और सुपर पावर बनाना है.

उन्होंने कहा कि विगत सात सालों में मेक इन इंडिया के मंत्र को साकार करने का प्रयास किया गया है. यह कदम उस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.

विडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा अपने संबोधन में प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत अपनी आजादी के 75 वे साल में प्रवेश कर गया है. इन दशकों में जो भी प्रोजेक्ट लंबित पड़े थे अब उसमें गति आयेगी. आज इस क्षेत्र में और अधिक पार्दर्शिता, विश्वास और तकनीकी उन्नति होने का रास्ता साफ हो गया है.

जिन सात फर्मों की शुरुआत प्रधान मंत्री ने की है उनमें- मुनटिनस इंडिया लिमिटेड( एमआईएएल0, आर्मर्स व्हेकिल निगम लिमिटेड, एडवांस व्हिपेन्स ऐंडि इक्युपमेंट इंडिया लिमिटेड, ट्रूप कंफर्ट लिमिटेड, यंत्त इंडिया लिमिटेड, इंडिया ओपटेल लिमिटेड, ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड के नाम शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*