पहली बार : यूपी में कांग्रेस का महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र

पहली बार : यूपी में कांग्रेस का महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र

कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी की गोरखपुर रैली बनारस रैली से भी बड़ी थी। उत्साहित कांग्रेस ने यूपी में महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र जारी किया।

कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ में प्रियंका गांधी की रैली में खासी भीड़ देखी गई। कई विश्लेषक मान रहे हैं कि प्रियंका की गोरखपुर रैली में बनारस रैली से भी ज्यादा लोग थे। भीड़ उत्साहित थी। मुखर थी। यहां प्रियंका गांधी ने बार-बार योगी आदित्यनाथ पर हमला किया। कहा, आदित्यनाथ अपने गुरु गोरखनाथ के विचारों के उल्टा काम कर रहे हैं। उन्होंने गुरु गोरखनाथ के गुरु मत्‍स्‍येन्‍द्र नाथ का जिक्र किया और कहा कि उनके नाम पर विवि स्थापित किया जाएगा। मालूम हो कि मत्‍स्‍येन्‍द्र नाथ को निषाद समुदाय अपनी जीति से जोड़कर देखता है।

गोरखपुर की रैली की खास बात यह भी मानी जा रही है कि इसमें महिलाओं की भागीदारी बनारस से ज्यादा थी। स्कूली लड़कियां भी थीं, जो हम लड़की हैं, लड़ सकती हैं का नारा लगा रही थीं। इससे उत्साहित कांग्रेस ने आज महिलाओं के लिए अलग से पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। ऐसा पहली बार है कि किसी दल ने महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया हो।

कांग्रेस ने महिलाओं के लिए अलग से जारी घोषणापत्र में महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट, आशा कार्यकर्ता-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से लेकर कॉलेज जानेवाली युवतियों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। आशा को कम से कम 10 हजार रुपए महीना देने की घोषणा की गई है।

उधर, कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा में भी ठीक-ठाक भीड़ जुट रही है। मथुरा, रायबरेली सहित कई शहरों में पार्टी की आज सभाएं हुईं। इन सभाओं में गुजरात के युवा नेता हारिद्क पटेल ने भी हिस्सा लिया। राजस्थान के नेता सचिन पायलट भी उत्तर प्रदेश में कैंप कर रहे हैं।

आज कांग्रेस ने महिला आरक्षण पर योगी आदित्यनाथ को घेरा और कहा-योगी जी, 40% महिलाओं को टिकट के प्रियंका जी के निर्णय से आप व्यथित हैं। आपने सदन में महिला आरक्षण का विरोध किया था, आपके मंत्रिपरिषद में एक भी महिला कैबिनेट मंत्री नहीं है, आप महिलाओं की शक्ति को नियंत्रित करना चाहते हैं- लेकिन वक्त बदल रहा है।

मतगणना कल : दरभंगा में कैंप करेंगे तेजस्वी, आखिर क्यों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*