हो जाइए तैयार शुक्रवार से लगवाइए रूसी वैक्सीन Sputnik V

हो जाइए तैयार शुक्रवार से लगवाइए रूसी वैक्सीन Sputnik V

Sputnik V
हो जाइए तैयार शुक्रवार से लगवाइए रूसी वैक्सीन Sputnik V ( @sputnikvaccine

Sputnik V नामक पहील विदेशी कोरोना वैक्सीन अब बिहार में उपल्बध हो गयी है. यह वैक्सीन शुक्रवार से लोगों को लगनी शुरू होगी.

यह वैक्सीन पटना के जयप्रभा वेदांता हॉस्पिटल में लगायी जायेगी. जबकि बिग अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल में भी यह वैक्सीन उपलब्ध होगी . लेकिन वहां एक सप्ताह बाद लगायी जायेगी.

मेदांता ने स्पूतनिक वैक्सीन लगाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी हैं। बुधवार को अस्पताल में टीका से संबंधित रखरखाव का निरीक्षण किया गया। जयप्रभा मेदांता हॉस्पिटल के एसोसिएट मेडिकल डायरेक्टर डॉ. रविशंकर सिंह ने इसकी पुष्टि की।

स्पूतनिक वी (Sputnik V) की कीमत 145 रुपये प्रति डोज है.

देश में ऐसे लोगों की संख्या भी काफी है जो पैसे दे कर टीका लगाने के इंतजार में हैं. नौकरशाही डॉट कॉम से अनेक लोगों ने कहा था कि वे स्पूतनिक वी के इंतजार में हैं. उन्होंने इस बारे में जानकारी मांगी थी कि स्पूतनिक वी टीका बिहार में कब से उपल्बध होगा.

गौर तलब है कि अभी तक भारत में कोवैक्सीन व कोविशिल्ड (Covaccine,Covishild) का टीका पहले से ही लगाया जा रहा है.

भाजपा के टीकाकरण घोटाला पर RJD-Congress ने बोला धावा

Sputnik V टीका रूसी कम्पनी गमालेया इंस्टिच्यूट (Gamaleya Inst) द्वारा विकसित की गयी है. स्पूतिनिक वी के ट्वीटर हैंडल पर दावा किया गया है कि इसकी Efficacy प्रभावशीलता 91.6 प्रतिशत बतायी गयी है. इसे दुनिया के 67 देशों में अधिकृत किया गया है.

नीतीश की आंखों ने कैसे मचाया दिया सियासी तूफान

इसी तरह कोवैक्सीन की प्रभावशीलता 78 से 100 प्रतिशत होने का दावा किया गया है जबकि कोविशिल्ड की 70-90 प्रतिशत बतायी गयी है.

भारत सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की थी कि देश के तमाम लोगों को कोवैक्सीन और कोविशिल्ड का टीका मुफ्त लगाया जायेगा. हालांकि उसने कहा था कि 25 प्रतिशत टीका खुले बाजार में दिया जायेगा. जिस पर कोई भी अस्पताल टीका के मूल्य के अलावा 150 रुपये सर्विस चार्ज वसूल कर सकेंगे. इस तरह स्पूतनिक वी टीका का मूल्य निजी अस्पतालों में 1295 रुपये में एक डोज होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*