तेज प्रताप ने 9 पत्रकारों को मानहानि का भेजा कानूनी नोटिस

तेज प्रताप ने 9 पत्रकारों को मानहानि का भेजा कानूनी नोटिस

राजद नेता और विधायक तेज प्रताप यादव ने प्रदेश के 9 पत्रकारों को मानहानि का कानूनी नोटिस भेजा है। इनमें रिपब्लिक भारत, आजतक और एबीपी के पत्रकार भी हैं।

पूर्व मंत्री और विधायक तेज प्रताप यादव ने आज कुछ पत्रकारों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। उन्होंने रिपब्लिक भारत, आजतक और एबीपी सहित अन्य मीडिया संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों, पत्रकारों को मानहानि किए जाने का कानूनी नोटिस दिया है। उन्होंने खुद ही नोटिस की प्रति सोशल मीडिया में शेयर की है। नोटिस में कहा गया है कि

जिन पत्रकारों को तेज प्रताप यादव ने कानूनी नोटिस दिया है, उनमें वेद प्रकाश, एक्टिविस्ट, प्रशांत राय, जनता जंक्शन, आलोक, लाइव सिटी, सुजीत कुमार आजतक, पटना, मुकेश, एएनआई, गणेश, फर्स्ट बिहार, पटना, प्रकाश कुमार, रिपब्लिक भारत, प्रकाश कुमार, एबीपी न्यूज़, कन्हैया भेलारी, न्यूज हाट शामिल हैं।

तेज प्रताप यादव ने एक साथ 9 पत्रकारों को कानूनी नोटिस दिया है। इस तरह आज से पहले किसी नेता ने एक साथ 9 पत्रकारों को नोटिस नहीं दिया है। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता नवल किशोर झा ने तेज प्रताप यादव की तरफ से इन पत्रकारों को नोटिस भेजा है। इनमें वेद प्रकाश के आगे पत्रकार नहीं, बल्कि एक्टिविस्ट लिखा है। संभव है, बाद में उन्हें पत्रकारों से अलग करके कानूनी कार्रवाई की पहल की जाए। अधिवक्ता ने नोटिस में लिखा है कि यह नोटिस कानूनी कार्रवाई से पहले दी जा रही है।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के खिलाफ भी एक दौर था, जब खूब खबरें छपती थीं। कई बार वे पूर्वाग्रह से लिखी होती थीं, तब भी उन्होंने इस तरह कानूनी नोटिस नहीं दिए। वैसे यह किसी भी नेता का अधिकार है कि वह कानूनी नोटिस दे सकता है। हालांकि यह बिल्कुल नई परंपरा की शुरुआत हो सकती है, जिससे भविष्य में पत्रकारों पर दबाव बनाया जा सकता है।

वैसे यह भी सत्य है कि भारतीय प्रेस परिषद, एडिटर्स गिल्ड ने हमेशा पत्रकारों के लिए नैतिक आचार पर जोर दिया है कि सिर्फ सनसनी फैलाने, टीआरपी बढ़ाने के लिए तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करना, पूर्वाग्रह से किसी के खिलाफ लिखना सर्वथा गलत है। लेकिन आजकल दिनरात नफरत, सांप्रदायिक उउन्माद बढ़ाने वाली खबरें परोसी जा रही है। पत्रकारिता ने भी अपनी विश्वसनीयता और जनता का भरोसा खोया है। हां, इस दौर में भी कई संस्थान और पत्रकार जिम्मेदारी के साथ अपना काम कर रहे हैं।

मोदी सरकार ने विख्यात 8 कलाकारों को किया बेघर, नोटिस जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*