यूपी : सपा ने शुरू किया हर घर झंडा, राहुल-प्रियंका करेंगे पदयात्रा

यूपी : सपा ने शुरू किया हर घर झंडा, राहुल-प्रियंका करेंगे पदयात्रा

यूपी का सियासी संग्राम नए मुकाम पर पहुंच गया है। भाजपा मंदिर-मंदिर, तो सपा ने शुरू किया हर घर झंडा अभियान। राहुल-प्रियंका महंगाई के खिलाफ पदयात्रा करेंगे।

कुमार अनिल

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में हर दल अपने एजेंडा को अपने ढंग से आगे बढ़ाने में जुटा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा मंदिर और धर्म की राजनीति खुलेआम कर रही है। देश के सारे भाजपा मुख्यमंत्री एक साथ अयोध्या में पूजा कर चुके हैं। अयोध्या-काशी के बाद अभी मथुरा राग छिड़ना बाकी है।

इस बीच समाजवादी पार्टी ने एक नया अभियान शुरू किया है। पार्टी ने हर घर की छत पर समाजवादी पार्टी का झंडा लगाने का अभियान सुरू किया है। इससे सपा हर गांव के हर घर तक पहुंचना चाहती है। कार्यकर्ता सीधे मतदाता के घर पहुंच रहे हैं। पार्टी को उम्मीद है कि इससे उसकी सत्ता में वापसी की राह आसान होगी। एक तरफ खुद पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव विजय यात्रा कर रहे हैं, जिसमें भारी भीड़ उमड़ रही है और दूसरी तरफ कार्यकर्ता हर घर पहुंचेंगे, ताकि अखिलेश यादव की यात्रा को प्रभाव को संगठित किया जा सके। सपा का नारा है-झंडा लगाओ-सरकार बनाओ।

प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस भी पूरा जोर लगा रही है। कुछ महीने पहले तक कांग्रेस को राज्य में मृत मान लिया गया ता, लेकिन प्रियंका गांधी ने अपने सीधे प्रयासों के जरिये पार्टी को चर्चा में ला दिया। अब हर गांव में कांग्रेस के पक्ष में बोलनेवाले लोग भी खड़े हो गए हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिल प्रियंका गांधी दोनों महंगाई के खिलाफ अमेठी में पदयात्रा करेंगे। यह पदयात्रा 18 दिसंबर को होगी। पार्टी की अन्य जिला इकाइयां भी महंगाई के खिलाफ अपने जिले में पदयात्रा करेंगी।

जैसे प्रधानमंत्री मोदी की काशी यात्रा को भाजपा ने हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय फलक दिया, उसी तरह राहुल गांधी और प्रियंका गांधी महंगाई के खिलाफ अमेठी में पदयात्रा करके राष्ट्रव्यापी प्रतिवाद का सव्रूप देंगे।

बिहार को विशेष दर्जा : राजद का संसद में स्थगन प्रस्ताव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*