अक्‍टूबर तक पटना के घरों पाइप लाइन से हो गैस की आपूर्ति

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गेल इंडिया लिमिटेड से पटना के घरों में इस साल अक्टूबर तक पाइप से रसोई गैस पहुंचाने और स्मार्ट सिटी घोषित मुजफ्फरपुर और भागलपुर में भी पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति शुरू करने का आग्रह किया।

श्री मोदी ने पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड की ओर से बिहार के छह जिलों में पाइपलाइन से गैस वितरण के लिए नौवें निविदा राउंड समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहार में गैस की आपूर्ति के लिए 490 किलोमीटर मुख्य पाइपलाइन में से 410 किलोमीटर पाइप बिछ चुकी है। उन्होंने कहा कि पटना में गैस वितरण के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम गेल इंडिया को इस साल अप्रैल में दिया गया। कम्पनी का लक्ष्य अक्टूबर तक काम पूरा करने का है।  उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के छह जिलों औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, बेगूसराय, गया और नालंदा में शहरी गैस वितरण के लिए 10 जुलाई तक निविदा की प्रक्रिया पूरी कर पाइप बिछाने का काम शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पटना में जल्द ही सीएनजी स्टेशन स्थापित हो जायेगा। सीएनजी संचालित वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार निबंधन शुल्क कम करने पर विचार कर सकती है।

 

श्री मोदी ने कहा कि सरकार भवन निर्माण से संबंधित नियमावली में संशोधन करेगी ताकि बहुमंजिली इमारतों में निर्माण के दौरान ही उसमें पानी की तरह गैस की पाइप भी लगायी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प 2019 तक देश के एक करोड़ घरों में पाइपलाइन से गैस पहुंचाने का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*