अच्छी खबर: बिहार में अब 12 घंटे चलेंगी इएसआइसी की डिस्पेंसरी

-सुबह साढ़े सात से शाम साढ़े सात बजे तक चलेगी डिस्पेंसरी

अब ईएसआईसी के अस्पतालों में मिलेगी दवाएं

अब ईएसआईसी के अस्पतालों में मिलेगी दवाएं

नौकरशाही डेस्क, पटना
बिहार के दस लाख कंगरोके लिए अच्छी खबर है. कर्मचारी राज्य बीमा निगम की डिस्पेंसरी सात घंटे नहीं बल्कि 12 घंटे चलेगी. सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढ़े सात बजे तक उन डिस्पेंसरी में अब कामगार और उनके परिजन इलाज करा सकते हैं. डिस्पेंसरी में इलाज का समय भी अब सात घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे करने का निर्णय लिया गया है. इसके अनुसार दीघा की डिस्पेंसरी से यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जायेगा. इसके बाद पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा.

 

दीघा में डाक्टर और पारा मेडिकल कर्मचारियों को फुलवारी के डिस्पेंसरी से नियुक्त किया जायेगा. जिसे बंद करने का फैसला पहले ही किया जा चुका है. फुलवारी की डिस्पेंसरी के कर्मचारी अभी आदर्श अस्पताल फुलवारी में काम कर रहे हैं जो दीघा भेजे जायेंगे. इसके बाद भागलपुर और मुजफ्फरपुर जिले में इसे शुरू किया जायेगा. इसके लिए संविदा पर डाक्टर और कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेगी. राज्य कार्यकारिणी की बैठक में इसका निर्णय लिया जा चुका है और अब जल्द ही इसकी अधिसूचना निकल जायेगी. इसके साथ ही उन अस्पतालों में अब दवाएं भी मिलेगी जहां पैनल डाक्टर की तैनाती की गयी है. उन जिलों में भागलपुर, बेगूसराय, कांटी, दरभंगा, आरा, सासाराम, डालमिया नगर, राजगीर और बोधगया शामिल है. उन अस्पतालों में इलाज तो किया जाता है लेकिन अभी तक दवाएं नहीं मिलती है लेकिन अब इस फैसले के बाद वहां पर कर्मचारियों को इलाज के साथ दवाएं भी मुफ्त में मिलेगी.
क्या कहते हैं क्षेत्रीय निदेशक?
डिस्पेंसरी में 12 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं देने का फैसला किया गया है. दीघा की डिस्पेंसरी से इसकी शुरूआत की जायेगी और फिर सभी डिस्पेंसरी में यह सेवा मिलेगी. इससे कामगार और इनके परिजनों को काफी लाभ मिलेगा.
-अरविंद कुमार, क्षेत्रीय निदेशक, कर्मचारी राज्य बीमा निगम

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*