असेम्बली में अगड़ी जाति के पत्रकारों के वर्चस्व के खिलाफ फूका बिगुल

असेम्बली में अगड़ी जाति के पत्रकारों के वर्चस्व के खिलाफ फूंका बिगुल

असेम्बली में अगड़ी जाति के पत्रकारों के वर्चस्व के खिलाफ फूंका बिगुल

पत्रकार संजय वर्मा बिहार असेम्बली के दोनों सदनों में अगड़ी जाति के पत्रकारों की भरमार व पिछड़ों की हकमारी के खिलाफ सीएम से की शिकायत।

मुख्यमंत्री नीतीश जी को संबोधित यह पत्र आज उन्हें दिया आश्वासन मिला कि कार्रवाई होगी _ माननीय मुख्‍यमंत्री,
बिहार सरकार, पटना
विषय: बिहार विधान सभा और विधान परिषद की प्रेस सलाहकार समिति में गैरसवर्ण पत्रकारों को विधायकों की संख्‍या के अनुपात में प्रतिनिधित्‍व देने के संबंध में।


महोदय


सादर सूचित करना है कि विधान सभा और परिषद की कार्यवाही की संतुलित और निष्‍पक्ष रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रेस सलाहकार सतिति का गठन दोनों सदनों में किया जाता है। इसके अध्‍यक्ष दोनों सदनों के आसन पर बैठे व्‍यक्ति होते हैं।


इस संबंध में कहना है कि दोनों सदनों की प्रेस सलाहकार समिति में 90 फीसदी से अधिक सदस्‍य सवर्ण जातियों के हैं। इनके उपाध्‍यक्ष भी सवर्ण जातियों के हैं। इसका खामियाजा गैरसवर्ण पत्रकार और विधानमंडल सदस्‍यों को भुगतना पड़ता है।


कवरेज के दौरान सवर्ण पत्रकार गैरसवर्ण विधायकों और पार्षदों की खबरों की अनदेखी करते हैं। इसके विपरीत सवर्ण विधायक और पार्षदों से जुड़ी खबरों को ज्‍यादा तरजीह देते हैं। उधर, प्रेस सलाहकार समिति में गैरसवर्ण पत्रकारों को प्रतिनिधत्‍व नहीं दिया जाता है। इसके साथ ही दोनों सदनों के प्रमुख, जो प्रेस सलाहाकर समिति के मुखिया भी होते हैं, रिपोर्टिंग के लिए पास निर्गत करने में जातीय भेदभाव करते हैं। आप दोनों सदनों की प्रेस सलाहकार समिति और रिपोर्टिंग के लिए जारी पासधारी पत्रकारों की जा‍ति का विश्‍लेषण भी कर सकते हैं।
इस संबंध में हमारी मांग है कि विधायकों के सामाजिक प्रतिनिधित्‍व के अनुपात में प्रेस सलाहकार समिति में गैरसवर्ण पत्रकारों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही प्रेस सलाहकार समिति में पत्रकारों के चयन की प्रक्रिया की जांच करायी जाये, ताकि इस संबंध में होने वाली मनमानी उजागर हो सके।


हम आशा करते हैं कि गैरसवर्ण पत्रकारों की भावनाओं पर आप सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और न्‍याय के साथ विकास की अवधारणा का लाभ गैरसवर्ण मीडियाकर्मियों तक पहुंचाएंगे। इसी उम्‍मीद के साथ,
आपका विश्‍वासी

(संजय वर्मा)
स्‍वतंत्र पत्रकार,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*