आर ब्‍लॉक से दीघा तक बनेगी छह लेन सड़क

बिहार सरकार ने राजधानी पटना के लोगों को जाम से निजात दिलाने के उद्देश्य से आज आर-ब्लॉक से दीघा दीघा तक छह लेन सड़क निर्माण एवं अन्य कार्यों के लिए 379.57 करोड़ रुपये व्यय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।


मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद् की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को सवीकृति प्रदान की गई है।श्री पांडेय ने बताया कि पथ निर्माण विभाग के तहत आर. ब्लाक से दीघा तक कुल 6.30 किलोमीटर की लंबाई में छह लेन सड़क (सर्विस लेन सहित), फ्लाई ओवर, ड्रेन, फुटपाथ निर्माण एवं मेडियन कार्य के लिए कुल 379 करोड़ 57 लाख रुपये व्यय की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि यह निर्माण कार्य इंजीनियरिंग, खरीद एवं निर्माण (ईपीसी) पद्धति के आधार पर कराया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास के लिए हरित क्रांति योजना के कार्यान्वयन की सरकार ने आज मंजूरी दे दी। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की उप योजना हरित क्रांति के कार्यान्वयन तथा इसके लिए वित्त वर्ष 2018-19 में कुल 73 करोड़ 77 लाख 20 हजार रुपये की निकासी एवं व्यय की स्वीकृति प्रदान की गई है।

श्री पांडेय ने बताया कि हरित क्रांति योजना के लिए स्वीकृत राशि में केंद्र की हिस्सेदारी 43 करोड़ 72 लाख 20 हजार रुपये जबकि राज्यांश 29 करोड़ 14 लाख 80 हजार रुपये है। साथ इसमें राज्य योजना से 90 लाख 20 हजार रुपये खर्च की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*