एक मिनट तक कांपती रही धरती

राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य हिस्सो में करीब 12 बजकर 41 मिनट पर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया । इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर करीब 6.5 मापी गयी है । भूकंप के झटके करीब एक मिनट तक महसूस किये गये।

 

इससे पहले मुख्‍यमंत्री श्री कुमार ने कहा कि कल के भूकम्प में मारे गये लोगो के परिजनों को चार-चार लाख रूपया अनुग्रह राशि का भुगतान लगभग कर दिया गया है। इसके साथ ही जिनका घर क्षतिग्रस्त हो गया है उन्हें एक क्विंटल अनाज के अलावा 5800 रूपया और फसल की क्षति का आकलन कर मुआवजा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन घरों में दरार आ गयी है, उसकी सूचना मिलने पर सरकार की ओर से अभियंताओं को वहां भेजा जायेगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भूकम्प और उसके बाद के आ रहे झटकों के कारण लोगों के मन में चिंता का भाव उत्पन्न हो गया है। वह ऐसे लोगों से अपील करते है कि वे धैर्य और साहस का परिचय दें। उच्च तीव्रता का भूकम्प आने के बाद ऐसे झटके आते है। इस बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है, जिसमें मीडिया का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भूकम्प आने के बाद से बहुत लोग खुल मैदानों और पार्को में आ गये हैं। उनकी सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी और अधिकारियों को लगातार स्थिति पर नजर रखने का आदेश दिया गया है । श्री कुमार ने कहा कि लोगों में दहशत को देखते हुए सभी पार्को को रात में भी खुला रखने का आदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*