एड्स पीड़ितों को मासिक 1500 रुपये देगी बिहार सरकार

मुख्यमंत्री श्री जीतन राम माँझी ने आज सुबह विश्व एड्स दिवस के अवसर पर पटना वीमेंस कालेज से शहीद-ए-कारगिल स्मृति  तक की एड्स जागृति रैली ‘रन पाजेटिव‘ का हरी झण्डी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री रामधनी सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री को राहुल सिंह परियोजना निदेशक एड्स कन्ट्रोल ससायटी ने स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पत्रकारों से कहा कि एड्स दिवस के अवसर परयह हम संकल्प करें कि एचआईवी/एड्स से प्रभावित लोगों से भेद भाव न किया जाये.

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि एड्स के फैलने के मुख्य कारणों में असुरक्षित यौन संबंध,संक्रमित सिरींज एवं र्सुइ  का व्यवहार, एचर्0आइ 0वी0 संक्रमित रक्त को चढ़ाया जाना एवं एचर्0आइ 0वी0 संक्रमित माता से होने वाले बच्चे है। एचर्0आइ 0वी0 मच्छरों के काटने से नहीं फैलता।

एचआवी प्रभावित लोगों का एम्म्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. जिससे उन्हें र्कइ  तरह के रोगों का संक्रमण होने लगता है. दुनिया में 3.4करोड़ लोग एचर्0आइ 0वी0 संक्रमित हैं तथा अब तक 3.5 करोड़ लोग इस भयावह बीमारी समर चुके है।

मुख्यमंत्री ने कहा किविभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के परिणाम स्वरूप जहां भारत में वर्ष 2000 में एचर्0आईवी संक्रमित लोगों की संख्या 2.74 लाख थी, वह अब घटकर 1.23 लाख होर्गइ  है। बिहारशताब्दी एड्स पीडि़त कल्याण योजना के अन्तर्गत एड्स पीडि़त व्यक्तियों को भरण-पोषण हेतु मासिक 1500 रूपये का अनुदान देने हेतु बैंक खाता खुलवाने की प्रक्रिया  जारी है। एड्स की रोकथाम के लिए राज्य में व्यापक कार्यक्रम चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*