केंद्र में बिहार से दूसरे राजपूत मंत्री हो सकते हैं रुडी

सारण से भाजपा के सांसद राजीव प्रताप रुड़ी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। इनके साथ ही कम से कम दस और मंत्रियों को मोदी सरकार में शामिल किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्‍तार सोमवार तक संभव है। राजीव प्रताप रुडी अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके हैं। इनके अलावा बिहार से किसी एक यादव या भूमिहार को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। राजीव प्रताप रुडी राजपूत जाति से आते हैं। हालांकि राजपूत राधामोहन सिंह पहले से ही केंद्र में मंत्री हैं। लोजपा के रामविलास पासवान अपने पुत्र चिराग पासवान के लिए भी सरकार में जगह के लिए दबाव बनाए हुए हैं।   rajiv pratap

नौकरशाहीडॉटइन डेस्‍क

 

सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर को भी केंद्रीय मं‍त्री बनाया जा सकता है। आज उन्‍होंने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद मंत्रिमंडल विस्‍तार की चर्चा जोर पकड़ने लगी है। माना जा रहा है रक्षा एवं वित्त मंत्री अरूण जेटली रक्षा विभाग को छोडने की इच्‍छा जाहिर की है। उम्‍मीद है कि रक्षा मंत्रालय का जिम्‍मा पारिकर को सौंपा जा सकता है।

 

भाजपा सूत्रों बताया कि मोदी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार अगले  सोमवार तक हो सकता है, क्योंकि श्री मोदी 11 नवंबर से विदेश यात्रा पर जा रहे हैं। इस विस्तार में श्री जेटली के अतिरिक्त कई और मंत्रियों का भार कम किया जा सकता है, जिनके पास एक साथ कई महत्वपूर्ण विभाग हैं।  मंत्री बनने की संभावना वाले नामें में राजीव प्रताप रुडी, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी, हुकुमदेव नारायण यादव शामिल हैं। इसके अलावा स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री प्रकाश जावडेकर और निर्मला सीतारमण का दर्जा बढ़ाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*