गठबंधन सरकार राष्‍ट्रीय हितों की रक्षा करने में सक्षम नहीं

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आज कहा कि देश को अगले कुछ वर्षों तक स्थिर और मजबूत सरकार की जरूरत है और कोई गठबंधन सरकार राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने में सक्षम नहीं होगी। श्री डोभाल ने नई दिल्‍ली में सरदार पटेल स्मृति व्याख्यान में कहा कि देश को ऐसी मजबूत सरकार चाहिए, जो लोकतंत्र और बहुलवाद जैसी हमारी ताकत की रक्षा कर सके । अस्थिर तथा गठबंधन सरकारें देश की सामूहिक इच्छा शक्ति की सुरक्षा नहीं कर सकती। देश के व्यापक हित केे बजाए लुभावने उपायों को अपनाना उचित नहीं है । अगर कड़े फैसले लेने की जरूरत पडे तो लेने चाहिए अौर एक मजबूत सरकार ही ऐसा कर सकती है। 

उन्होंने कहा कि देश की सामूहिक इच्छा शक्ति विकास में एक महत्वपूर्ण कारक होती है और इसका परिणाम देश में पिछले चार वर्षों के कामकाज में देखा जा सकता है। देश ने अपनी ताकत और क्षमता को पहचाना है। उनका कहना था कि इतिहास से पता चलता है कि राष्ट्र इसलिए असफल नहीं हुए कि वे सही कदम नहीं उठा पाए बल्कि इसलिए असफल हुए कि उन्होंने नकारात्मक कदम उठाए।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि भारत की अपनी क्षेत्रीय सीमाओं में विस्तार की महत्वाकांक्षा नहीं है लेकिन हमें एक ताकतवर देश बनने से नहीं हिचकिचाना चाहिए ताकि देश के नागरिक अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सकें और प्रगति के लिए उचित माहौल सुनिश्चित किया जा सके। विदेशों पर निर्भरता कम करने पर जाेर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें हर क्षेत्र में अपनी क्षमता विकसित करनी चाहिए ताकि भारत एक महान देश बन सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*