चुनाव प्रचार में निजी विमान इस्तेमाल किया तो किराया भी चुकाया: मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 2014 चुनाव के दौरान मेरे बारे में कहा गया कि  हमने कार्पोरेट घरानों के विमान इस्तेमाल किया लेकिन हमारी पार्टी ने विमानों के पाई-पाई चुका दिये.

मोदी ने यह बातें पूर्व ब्रिटिश पीएम टोनी ब्लयेर के मीडिया सलाहकार रहे लांस प्राईस की नई पुस्तक ‘द मोदी इफ़ेक्ट: इनसाइड नरेंद्र मोदीज कैंपेन टू ट्रांसफॉर्म इंडिया’ में कही हैं. इसमें मोदी के जीवन से जुड़ी कई दिलचस्प बातों का जिक्र है.

किताब में बीजेपी के बड़े दानदाताओं से रिश्तों के बारे में भी चर्चा है। मोदी ने कहा, ‘इस बारे में बहुत कुछ लिखा गया कि हम कॉर्पोरेट के निजी विमान इस्तेमाल कर रहे हैं। कृपया ध्यान रखिए कि अगर जरुरी हुआ तो मैं चुनाव प्रचार के लिए साइकिलें भी किराए पर लूंगा।’ उन्होंने आगे कहा, भारत जैसे विशाल और विविधिताओं वाले देश में प्रचार प्रबंधन के लिए इधर से उधर जाने के वास्ते हमें विमानों की जरूरत थी। हमने जो भी इस्तेमाल किया उस पर आए खर्चे की पाई-पाई हमारी पार्टी ने चुकाई है।

मोदी के अनुसार, 2014 के लोकसभा चुनाव का एक मुख्य पहलू यह था कि कई स्वतंत्र संस्थानों ने देशभर में हमारा समर्थन किया। इस बारे में उन्होंने बाबा रामदेव और प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर तथा आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन का उल्लेख किया। मोदी ने कहा कि गुजरात में 2012 के चुनाव में विजय के बाद से, उन्हें स्पष्ट था, ‘मैं उनमें से एक हो सकता हूं जिसे उम्मीदवार (प्रधानमंत्री पद) बनाए जाने पर विचार किया जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन मैंने वास्तव में कभी इस बारे में सोचा नहीं या न कभी पीएम पद के उम्मीदवार के लिए नामजद किए जाने के वास्ते पार्टी के भीतर लामबंदी की। न ही मेरी दिलचस्पी इस बारे में रही कि मुझे या फिर किसी और को नामजद किया जाएगा।’
भारत में हैशेट द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंटरव्यू, उनके कैबिनेट के सहयोगियों पीयूष गोयल, प्रकाश जावडेकर और स्मृति ईरानी, मोदी के सलाहकारों और विश्लेषकों से बातचीत पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*