जूनियर बने सीनियर:सिटी एसपी बनने के बजाये छुट्टी पर जायेंगे लांडे?

सूत्र बताते हैं कि पटना के सिटी एसपी बनाये गये शिवदीप लांडे पद ग्रहण करने के बजाये लम्बी छुट्टी पर जा सकते हैं. गौरतलब है कि लांडे से कई जूनियर अफसर सीनियर एसपी तक के पद पर तैनात हैं.

नाराज तो नहीं लांडे?

नाराज तो नहीं लांडे?

 विनायक विजेता

पटना के पूर्व के सिटी एसपी व 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामन लांडे को चार दिन पूर्व हुए तबादले में पटना का फिर से सिटी एसपी बनाए जाने का मामला विवादों के घेरे में आ गया है।

पटना की जनता और खासकर युवाओं में ‘सिंघम’ का क्रेज बनाने वाले लांडे फिलवक्त बिहार के राज्यपाल डीवाई पाटिल के एडीसी हैं। बिहार के राज्यपाल का टर्म आगामी 27 नवम्बर को पूरा हो रहा है क्योंकि बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के पहले वो लगभग साढ़े तीन वर्षों तक त्रिपुरा के राज्यपाल थे जहां से उन्हें बिहार भेजा गया।

गौरतलब है कि राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर के दामाद व लांडे से एक वर्ष जुनियर 2007 बौच के आईपीएस रणजीत कुमार मिश्रा जहां बिहार के चार बड़े शहरों में से एक मुजफ्फरपुर के एसएसपी हैं वहीं 2007 बैच के आईपीएस विवेक कुमार राज्य के दूसरे बड़े शहर भागलपुर के एसएसपी

 

सूत्रों के अनुसार सर्वप्रथम जबतक राज्यपाल अवकाश ग्रहण नही करेंगे तबतक वो अपने गृह राज्य महाराष्ट्र के युवा आईपीएस शिवदीप लांडे को अपनी सेवा से वापस नहीं आने देंगे दूसरी महत्वपूर्ण बाते यह कि कड़क अधिकारी लांडे से तीन वर्ष तक के जुनियर कई आईपीएस अधिकारी कहीं सीनियर एसपी हैं तो कई अधिकारी जिलों में एसपी हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्यपाल के अवकाश ग्रहण करते ही लांडे पटना के सिटी एसपी के रुप में दुबारा प्रभार ग्रहण करने के बजाए लंबी छुट्टी पर भी जा सकते हैं।

पटना में इस तरह का पूर्व में भी मामला हुआ था जब पटना में चन्द्रिका प्रसाद ट्रैफिक एसपी हुआ करते थे और उनसे जूनियर मनु महाराज सीनियर एसपी थे। इस संदर्भ में पूछे जाने पर राज्य के डीजीपी पी के ठाकुर ने शिवदीप लांडे के पूर्व के कार्यों और पटना को उनके जैसे आइ्रपीएस अधिकारी की पुन: जरुरत पर बल देते हुए कहा कि चार दिन पूर्व जारी हुई अधिसूचना के पूर्व उनसे लांडे से बात हुई थी, पर तब उन्होंने इस पद पर पुन: योगदान करने की कोई अनिच्छा नहीं जतायी।

गौरतलब है कि राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर के दामाद व लांडे से एक वर्ष जुनियर 2007 बौच के आईपीएस रणजीत कुमार मिश्रा जहां बिहार के चार बड़े शहरों में से एक मुजफ्फरपुर के एसएसपी हैं वहीं 2007 बैच के आईपीएस विवेक कुमार राज्य के दूसरे बड़े शहर भागलपुर के एसएसपी।

इस संदर्भ में शिवदीप लांडे का पक्ष जानने की कोशिश की गई तो उनका मोबाइल का स्वीच आफ मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*