डेहरी में शीघ्र शुरू होगा रेल वैगन मरम्‍मत कारखाना

रोहतास जिले के डेहरी आन सोन के डालमियानगर में 650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रेल वैगन मरम्मत कारखाना का निर्माण जल्द प्रारंभ होगा। केन्द्रीय मंत्री और क्षेत्रीय सांसद उपेंद्र कुशवाहा ने यहां दूरभाष पर बताया कि इस सिलसिले में उन्होंने आज शाम रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा है। इस ज्ञापन के माध्यम से रेल वैगन मरम्मत कारखाने के निर्माण कार्य में तेजी लाने और इसे जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ करने की आग्रह किया गया है।

श्री कुशवाहा ने कहा कि मुलाकात के दौरान रेल मंत्री ने जानकारी दी है कि राइट्स को जल्द से जल्द कबाड़ हटा कर वहां कारखाना स्थापित करने में तेजी लाने निर्देश दिया गया है। साथ ही वहां लगने वाले अन्य कारखानों की प्रक्रिया भी प्रारंभ करने का निर्देश दे दिया गया है। सितम्बर में रेल बैगन मरम्मत कारखाना का कार्यरम्भ हो सकता है ।

गौरतलब है कि साल 2009 में परिसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग को क्रय करने के बाद तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने यहां हाई एक्सल बोगी एवं कॉपलर कारखाना लगाने के लिए शिलान्यास किया था। लेकिन उसके बाद केन्द्र में बनी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (दो) सरकार ने यहां रेल कारखाना लगाने के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया। साल 2014 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनने के बाद क्षेत्रीय सांसद उपेंद्र कुशवाहा ने इसके लिए पहल की। पिछले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुअरा हवाई अड्डे पर रेल कारखाना लगाने का शिलान्यास भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*