दिल्‍ली में 7 फरवरी को चुनाव, 10 को काउंटिंग

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए चुनाव आगामी सात फरवरी को होंगे। दस फरवरी को मतगणना होगी।  मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जनवरी को जारी कर दी जायेगी। नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी होगी, जबकि नाम 24 जनवरी तक वापस लिए जा सकेंगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आज से ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी। new legi

रिटायरमेंट से पहले चुनाव की तिथि तय कर दी संपत ने

 

श्री संपत ने सुबह उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया और चुनाव की विधिवत घोषणा करने का फैसला किया। गौरतलब है कि नवंबर 13 में हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। भाजपा, अकाली दल गठबंधन ने सबसे अधिक 32 सीटें जीतीं, लेकिन बहुमत नहीं होने से सरकार नहीं बनाई। पहली बार चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) ने अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में 28 सीटें जीती और कांग्रेस का 15 साल से चला आ रहा शासन खत्म किया। बाद में आप ने कांग्रेस के आठ विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई।
श्री केजरीवाल ने 28 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पारित करने की अनुमति नहीं मिलने पर 14 फरवरी,14  को 49 दिन बाद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया। इसके बाद विधानसभा को निलंबित कर 17 फरवरी को पहली बार दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाया गया। केजरीवाल इसके बाद विधानसभा चुनाव कराने के लिए उच्चतम न्यायालय तक गए। दिल्ली विधानसभा 04 नवंबर को भंग कर दी गई।  श्री संपत 15 जनवरी को अवकाश ग्रहण कर रहे हैं। उससे पहले यह उनकी आखिरी चुनाव घोषणा है।   दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों में से 12 सुरक्षित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*