दूसरे चरण में 62.52 फीसदी हुआ मतदान

बिहार की 40 में से दूसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच कराये गए मतदान के दौरान करीब 62.52 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, राज्य की पांच सीट पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और बांका संसदीय सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे समाप्त हो गया। इस दौरान करीब 62.52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कटिहार में सर्वाधिक 68.20 प्रतिशत वोट पड़े हैं । वहीं, बांका में मतदान की रफ्तार थोड़ी कम रही। यहां मतदान समाप्त होने तक 58 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है जबकि किशनगंज में 64.10 प्रतिशत, पूर्णिया में 64.20 प्रतिशत और भागलपुर में 58.20 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

इस बीच भागलपुर संसदीय क्षेत्र के गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 110, 111, 112, 135 और 136 पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया है। मतदाता ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ के नारे को लेकर पूरे दिन मतदान करने नहीं निकले।

वहीं, बांका संसदीय क्षेत्र के अमरपुर विधानसभा क्षेत्र मध्य विद्यालय रामचुआ के मतदान केन्द्र संख्या 59 और 60 पर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों और ग्रामीणों के बीच झड़प हुई जिसके बाद पुलिस को हवा में गोली चलानी पड़ी। ग्रामीणों ने एसएसबी के जवानों पर महिला मतदाता के साथ छेड़खानी का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू किया था जबकि पुलिस का कहना है कि कुछ असमाजिक तत्व फर्जी मतदान का प्रयास कर रहे थे, रोके जाने पर हंगामा शुरू कर दिया।

पुलिस की ओर से की गयी फायरिंग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। घटना की सूचना मिलते ही वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं और लोगों को समझाने-बुझाने के बाद वहां फिर से मतदान शुरू हो गया है। इनके अलावा सभी पांच सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। कहीं से कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*