पूर्णिया में स्पेशल डीएम और एसपी तैनात

आपदा राहत कार्यों के निष्पादन के लिए पूर्णिया में स्पेशल डीएम मनीष कुमार वर्मा की तैनाती की गई है। बीएमपी-10 के कमांडेंट विनय कुमार को पूर्णिया का एसएसपी बना दिया गया है। राहत कार्यों के संचालन के लिए कोसी योजना में भूमि अर्जन पदाधिकारी अशोक कुमार झा को तैनात किया गया है।dm sp

 

 

सीएम ने की अधिकारियों की बैठक

उधर भूकंप में नेपाल में जान गंवाने वाले बिहार के निवासियों को भी राज्य सरकार चार-चार लाख रुपए मुआवजा देगी। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लगभग तीन घंटे तक सचिवालय में शीर्ष अफसरों के साथ भूकंप पीड़ितों के बीच चलाए जा रहे राहत कार्यों की समीक्षा की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि नेपाल के वैसे नागरिक जो अपने रिश्‍तेदारों के यहां बिहार में आए थे और यहां पर भूकंप में उनकी मृत्यु हो गई है, उन्हें भी चार-चार लाख रुपए मुआवजा दिया जा रहा है। बिहार से सटे नेपाल के इलाके में घायल लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।

 

हरसंभव सहायता

मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत कार्य पूरी मुस्तैदी के साथ चलाए जा रहे हैं। भूकंप से मरने वालों की संख्या 57 है। घायलों की संख्या करीब दो सौ के करीब है। सभी जिला प्रभारी मंत्री और जिला प्रभारी सचिव अपने-अपने जिले में कैम्प कर राहत-बचाव कार्य पर नजर रख रहे हैं। जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, उन्हें इसके पुनर्निर्माण के लिए सहायता राशि दी जा रही है। बैठक से पहले केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने मुख्य सचिव अंजनी कुमार से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूकंप या चक्रवाती तूफान प्रभावित परिवारों तक राहत सामग्री पहुंचायी जा रही है। फरवरी , मार्च और अप्रैल में अतिवृष्टि, ओलावृष्टि और ठंड से किसानों के फसलों का नुकसान हुआ है, उन्हें इनपुट सबसिडी के रूप में 1764 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*