पूर्वोत्‍तर के विकास से ही देश का विकास

जगदीशपुर-हल्‍दिया प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के प्रथम चरण के परियोजना कार्य के प्रारंभ के रूप में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) धर्मेन्‍द्र प्रधान ने गेल के परियोजना कार्यालय पटना में उद्घाटन किया । इस अवसर पर गेल के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बी. सी. त्रिपाठी, निदेशक (परियोजना) डॉ. आशुतोष कर्नाटक उपस्‍थित थे। पूर्वी भारत की ऊर्जा गंगाके नाम से जानी जाने वाली इस पाइपलाइन से पहली बार बिहार, झारखंड, और पश्‍चिम बंगाल में प्राकृतिक गैस के प्रवेश का मार्ग प्रशस्‍त होगा । यह निर्माणकार्यालय जगदीशपुर-हल्‍दिया पाइपलाइन के लिए कंपनी की निर्माण संबंधी गतिविधियों को सहूलियत प्रदान करने के लिए नोडल कार्यालय के रूप में काम करेगा ।unnamed (4)

गेल के पटना कार्यालय का उद्घाटन

 

इस अवसर पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह विज़न है कि देश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वी भारत का विकास होना अनिवार्य है । जगदीशपुर-हल्दिया एक ऐसी महत्‍वपूर्ण इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर परियोजना है, जो स्‍वच्‍छ और हरित ईंधन उपलब्‍ध करा कर  पूर्वी भारत के राज्‍यों में विकास को गति प्रदान करेगी । उन्‍होंने कहा कि निर्माण कार्यालय का उद्घाटन करते हुए मुझ में विश्‍वास की भावना का संचार हुआ है कि अतत: हम इस बहु प्रतीक्षित परियोजना की सभी बाधाओं को दूर करने में सफल हुए हैं ।

 

उन्‍होंने कहा कि पॉवर, उर्वरक, औद्योगिक, ऑटोमोटिव और साथ ही घरेलू उपभोक्‍ताओं को ईंधन संबंधी जरूरतों को पूरा करता है । प्राकृतिक गैस ट्रांसमिशन, वितरण एवं प्रोसेसिंग के अलावा कंपनी ने व्‍यापारिक हितों जैसे कि पेट्रोकेमिकल, एलपीजी ट्रांसमिशन, सिटी गैस परियोजनाओं और अन्‍वेषण तथा उत्‍पादन गतिविधियों में भी प्रवेश किया है । कंपनी अगले 5 वर्षों में अपने वर्तमान नेटवर्क को बढ़ाकर 15,000 कि.मी. तक बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*