उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार सिन्हा मोदी सरकार में नए कैबिनेट सचिव होंगे। 1977 बैच के आईएएस अधिकारी श्री सिन्हा अजीत सेठ का स्थान लेंगे। उनका कार्यकाल 13 जून से प्रभावी होगा। श्री सेठ का सेवा विस्तार कर उनके कार्यकाल को बढ़ाया गया था, लेकिन अब उसकी अवधि समाप्त हो रही है। इसलिए श्री सिन्हा को नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है।pk singh

 

उत्‍तर प्रदेश कैडर के हैं पीके सिन्‍हा

अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और समाजशास्त्र में एम फिल श्री सिन्हा गत वर्ष जुलाई से बिजली मंत्रालय में सचिव  पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले वह जहाजरानी मंत्रालय में भी सचिव रह चुके हैं तथा केंद्र सरकार के अन्य पदों की जिम्‍मेवारी संभाल चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री सिन्हा को 12 जून तक कैबिनेट सचिवालय में ओएसडी के रूप में भी नियुक्ति को भी मंजूरी दी है।
18 जुलाई 1955 को बिहार में जन्मे श्री सिन्हा ने 1979 में इलाहाबाद के असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह अलीगढ़ में भी असिस्टेंट कलेक्टर रहे थे। इसके अलावा वह आगरा के जिलाधिकारी भी रहे। उन्होंने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में विशेष सचिव के तौर पर भी काम किया।

By Editor