बिहार को मिली बड़ी जिम्मेवारी, नीति आयोग में सदस्‍य बने राधामोहन सिंह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्‍वाकांक्षी नीति आयोग की टीम में कृषिमंत्री राधामोहन सिंह को भी शामिल किया गया है। इस नीति नियामक टीम में शामिल होने वाले चार पदेन मंत्रियों में कृषि मंत्री भी शामिल हैं। नीति आयोग के अध्‍यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद होंगे, जबकि जाने माने अर्थशास्त्री अरविंद पनगढि़या को नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की गयी। सरकार ने योजना आयोग की जगह नीति आयोग का पिछले सप्ताह की गठन किया था। radha

 

आयोग के पूर्णकालिक सदस्य अर्थशास्त्री विवेक देबराय और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व सचिव डा. वी के सारस्वत होंगे। पदेन सदस्यों में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, रेल मंत्री सुरेश प्रभु और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को शामिल किया गया है।  विशेष आमंत्रित सदस्यों में केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलौत और मानव संसाधन मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी होंगी।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्‍त को लाल किले के प्राचीर से देश के संबोधित करते हुए कहा था कि योजना आयोग की जगह कोई संस्‍था का ग‍ठन किया जाएगा। नयी संस्‍था के गठन की अधिसूचना एक जनवरी को कर दी गयी थी। इस संस्‍था के सदस्‍य के रूप में राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों को भी शामिल किया गया है। नीति आयोग सरकार को नीति निर्धारण के लिए परामर्श और तकनीकी सहयोग उपलब्‍ध कराएगा। केंद्र और राज्‍यों के बीच राशि के बंटवारे का नियम भी बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*