महिला शक्ति के सम्‍मान में राष्‍ट्रपति ने दिया भोज

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने समाज के विकास एवं कल्याण में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए दिल्ली की ललिता निझावन, पंजाब की हर्शिंदर कौर तथा मध्यप्रदेश की रिषिभा बी समेत एक सौ सफलतम महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना की पहली वर्षगांठ पर आज सम्मानित किया और उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में भोज दिया।presidnet

‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना की पहली वर्षगांठ
इन एक सौ महिलाओं का चयन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के सहयोग से किया गया है। इसके लिए देश भर में एक अभियान चलाया गया था और आम जनता से सुझाव मांगे गए थे। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इन महिलाओं के चयन के लिए पिछले वर्ष 20 दिसंबर तक अभियान चलाया गया था। इससे इन महिलाओं को पहचान और स्‍वीकृति मिलेगी, जो देशभर में अपने समुदाय में कुछ अलग कर रही हैं। इन महिलाओं के चयन के लिए 20 श्रेणियां बनाई गयी हैं।
जिन महिलाओं को यह सम्मान मिला है, उनमें दिल्ली की विख्यात शिक्षाविद एवं सामाजिक कार्यकर्ता सुश्री ललिता निझावन को शिक्षा के क्षेत्र में, पंजाब में पटियाला की शिशु रोग विषेशज्ञ हर्शिंदर कौर को लिंग भेदभाव की रोक के लिए तथा मध्यप्रदेश की रिषिभा बी को पर्यावरण एवं वन्य जीव श्रेणी में भोपाल गैस पीडितों के लिए काम करने के लिए ‘शीर्ष भारतीय महिला अचीवर्स पुरस्कार 2016’ प्रदान किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*