राज्‍यसभा के उपसभापति के लिए हरिवंश व हरिप्रसाद में मुकाबला

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरूवार को होने वाले चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद के बीच कांटे का मुकाबला होना तय है। 


दोनों उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दायर करने के निर्धारित समय से पहले अपनी उम्मीदवारी से संबंधित नोटिस जमा करा दिये। चुनाव गुरूवार सुबह 11 बजे होगा। श्री हरिवंश और श्री हरिप्रसाद ने अपनी अपनी जीत के दावे किये हैं।  श्री हरिप्रसाद ने पार्टी नेताओं के साथ राज्यसभा सचिवालय जाकर उम्मीदवारी से संबंधित नोटिस दिया। श्री हरिवंश ने संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल तथा राजग के कुछ घटक दलों के नेताओं के साथ जाकर नामांकन का नोटिस दिया।

 

जनता दल यू सदस्य हरिवंश पहली बार राज्यसभा में चुनकर आये हैं और वह उच्च सदन में बिहार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह हिन्दी दैनिक प्रभात खबर के प्रधान संपादक रह चुके हैं। श्री हरिप्रसाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और वह कर्नाटक से सांसद हैं। वह पार्टी के महासचिव रह चुके हैं। उपसभापति का पद जुलाई में श्री पी जे कुरियन का सदन में कार्यकाल पूरा होने के बाद से रिक्त है। 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की आवश्यकता पड़ेगी। सदन में विपक्षी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के पास 97 और राजग के 94 वोट हैं, लेकिन अन्नाद्रमुक के 13, बीजद के नौ, तेलंगाना राष्ट्र समिति के छह, द्रमुक और बसपा के चार-चार, वाईएसआर कांग्रेस के दो तथा निर्दलीय एवं अन्य छह सदस्यों के रुख पर परिणाम निर्भर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*