राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी और इसके साथ ही चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू हो गई। राष्ट्रपति के चुनाव के लिये चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन अधिकारी एवं लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा की ओर से उम्मीदवारों के लिये नामांकन पत्र भरने के वास्ते सार्वजनिक नोटिस भी जारी कर दिया गया।  वर्तमान राष्ट्रपति का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और यह राष्ट्रपति के लिए पंद्रहवां चुनाव होगा। राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को होगा। 

 
उम्मीदवार या उनके प्रस्तावक या अनुमोदक संसद भवन स्थित लोकसभा सचिवालय के कमरा नम्बर 18 में सहायक निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र गैरीमेला ( संयुक्त सचिव, लोकसभा सचिवालय) और विनय कुमार मोहन (निदेशक लोकसभा सचिवालय) के समक्ष 28 जून तक सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर किसी भी दिन सुबह 11 से अपराह्न तीन बजे के बीच नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 29 जून को होगी।

 
प्रत्येक नामांकन पत्र के साथ उम्मीदवार को मतदाता सूची में दर्ज अपने नाम की प्रामाणिक प्रतिलिपि भी पेश करनी होगी और पंद्रह हजार रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी। अगर यह राशि पहले ही रिजर्व बैंक आफ इंडिया या सरकारी कोष में जमा कर दी गयी हो तो नामांकन पत्र दाखिल करते समय उसका एक प्रमाणपत्र भी निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पेश करना होगा।  नामांकन पत्र कमरा नम्बर 18 से प्राप्त किये जा सकते हैं। कोई उम्मीदवार यदि अपना नाम वापस लेना चाहता है तो उसे खुद या उसके प्रस्तावक या अनुमोदक को लिखित रूप में इसकी सूचना एक जुलाई अपराह्न तीन बजे से पहले देनी होगी। मतदान 17 जुलाई को सुबह 10 से शाम पांच बजे के बीच होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*